CAA 2024 क़ानून के तहत नागरिकता कैसे प्राप्त करे – CAA में आवेदन करने के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए

caa कानून क्या है in hindi, CAA क्या है पूरी जानकारी in Hindi,सीएए में क्या नियम हैं, CAA Online Portal,Oline Apply, Required Documnents, सीएए दस्तावेज क्या है, Citizenship Amendment Act ,नागरिकता संसोधन क़ानून ,CAA, नागरिकता संसोधन अधिनियम

दोस्तों जैसे के हम सभी देख पा रहे है के देश में CAA यानी Citizenship amendement Act को लेकर काफ़ी चर्चा हो रहा है कई लोग इस क़ानून के पक्छ में है तो कई लोग इस क़ानून का विरोध भी कर रहे है।

ऐसे ही जानकारियों के लिए आप हमसे जुड़ सकते है इन लिंक पर क्लिक करके

टेलीग्राम ग्रुपक्लिक हेयर
ह्वाट्सऐप चैनल लिंकक्लिक हेयर
होम पेजक्लिक हेयर

जब से नागरिकता संसोधन क़ानून को देश भर में लागू किया गया है तब से न्यूज़ चैनलों पे इस की काफ़ी चर्चा करी जा रही है फिर भी कई लोग इस क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे है तो आइए मैं आपको इस क़ानून से जुड़ी कुछ ज़रूरी मुद्दों पर रोसनी डालता हूँ जिससे की आपको इस क़ानून CAA से संबंधित सभी नियमों के बारेमे मालूम हो सके।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मैं आपको नागरिकता संसोधन क़ानून यानी CAA से जुड़ी सभी चीजो के बारेमे विस्तार से बताने वाला जिसके लिए आपको मेरे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना आवश्यक होगा तो चलिए अब देरी ना करते हुए हम शुरू करते है।

CAA क्या है पूरी जानकारी in Hindi – CAA कानून क्या है in hindi?

Table of Contents

CAA यानी नागरिकता संसोधन अधिनियम भारत सरकार के द्वारा लायी गई एक ऐसी क़ानून है जिसके तहत हमारे आसपास के तीन देशों में रह रहे अल्प शंख्यक वर्गों को भारतीय नागरिकता देने की बात करता है और उन्हें भारतीय नागरिक बनने की अधिकार को सुनिचित्त करता है।

सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट Citizenship Amendment Act को सर्वप्रथम 31 दिसंबर 2019 में संसद भवन से पास कर दिया गया था मगर इस क़ानून को लागू पिछले दिनों यानी 11 मार्च 2024 को देश भर में लागू कर दिया गया है जिसके बाद से ही देश में काफ़ी चर्चा शुरू हो चुकी है.

इस क़ानून के तहत पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश में रह रहे जीतने भी नोन मुस्लिम है या फिर जो लोग भी हिंदू, सिख,जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई इन 6 समुदाए के रहने वाले लोग है उनको भारतीय नागरिकता प्रदान करने की बात करता है.

CAA Kanun के तहत ऐसे लोग जो की भारत में 31 दिसंबर 2014 के बाद में इंडिया में रह रहे है और वह सब इन 6 जाती से बिलोंग करनेवाले है उन सभी को इस क़ानून के ज़रिए नागरिकता प्रदान किया जाएगा ।

इस क़ानून के वजह से इन 3 देशों से आये जो की इन 6 जाती के लोग है उन्हें भारत में सिर्फ़ 6 साल रहने पर ही भारतीय नागरिकता प्रदान करने की बात करता है जब पहले किसी भी देश का नागरिक भारत में 11 साल रहने पर उसे भारत का नागरिकता मिल जाता था मगर अब इस क़ानून की वजह से पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश इन 3 देशों के नागरिक्कों को भारत में सिर्फ़ 6 साल रहने पर भारतीय नागरिक होने का अधिकार को सुनिश्चित करता है.

भारत में सीएए के लिए कौन पात्र है – Eligibility Criteriya For CAA [ Citizenship Amendment Act ]

दोस्तों सीएए एक्ट में ऐसे लोगो को पात्र माना गया है जो कि भारत में 31 दिसंबर 2014 से पहले पहले भारत में आगे है या फिर यह पर रह रहे है वो सभी इस भारतीय नागरिकता के लिए पात्र माने गये है.

वैसे ही 31 दिसंबर 2014 से पहले आये शरणार्थियों में से ऐसे लोग जो की नोन मुस्लिम है उन्हें इस क़ानून के ज़रिए नागरिकता पाने के लिए पात्र है.

इस क़ानून के तहत ऐसे लोग जो की पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश के नागरिक थे और वह लोग हिंदू,पारसी, ईसाई, जैन, बौद्ध और सिख समुदाये के रहनेवाले लोग इस क़ानून के लिए पात्र है.

सीएए दस्तावेज क्या है – CAA में आवेदन करने के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए

दोस्तों अगर आप पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश से आये शरणार्थी है और यदि आप एक ग़ैर मुस्लिम है और इसी के साथ साथ यदि आप इन 6 जाती में से किसी एक जाती के रहनेवाले लोग है तो आप CAA के ऑनलाइन पोर्टल पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसके लिये आपको कुछ काग़ज़ात की आवश्यकता होगी.

सीएए में आवेदन करने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी जो कुछ इस प्रकार के है .

  • पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश इन तीनों देशों में से आप जिस देश के भी नागरिक थे उस देश की पासपोर्ट
  • इन देशों के सरकार द्वारा जारी की गई किसी भी प्रकार की सरकारी दस्तावेज जैसे जन्मदार्ता प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आईडी कार्ड,
  • इन तीन देशों की कोई एजुकेशनल इंस्टिट्यूट के द्वारा जारी किया हुआ शैक्षिक सर्टिफिकेट
  • बिते दिनों में यदि आप इन 3 देशों में एक किरायेदार की हैसियत से रह रहे है तो इस केश में आपको किरायेदार होने का प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी
  • अगर इन 3 देशों में आपका कोई मकान है तो आपको उस मकान को प्रमाणित करने के लिए उस मकान का काग़ज़ात भी पेश करना होगा
  • ऐसा काग़ज़ात जिससे यह साबित हो सके के आपकी दादी या दादी इन 3 देशों के नागरिक थे
  • भारत में प्रवेश करने लिए लगे इमिग्रेशन स्टाम्प या फिर वीसा का होना भी आवश्यक है

NOTE :- इन तीनों देश पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश की सरकार की ओर से जारी किया गया कोई भी सरकारी दस्तावेज जिससे यह साबित हो पाये कि आप इन देशों में पहले रह रहे थे और उन सरकारी दस्तावेज की वैधता ना रही हो तभी ये सब लागू होंगे.

CAA Online Portal 2024

दोस्तों आपके जानकारी के लिये मैं आपको बताता चलू के पिछले दिनों यानी 11 मार्च को सरकार ने पूरे भारत में नागरिकता संसोधन अधिनियम को लागू कर दिया था अब भारत सरकार में इस क़ानून को क्रियान्वित करने के लिए अपनी एक ऑनलाइन पोर्टल को भी लॉंच कर दिया है जिसपर जा कर आप अपनी आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते है।

सरकार ने जो ऑनलाइन पोर्टल का लॉंच किया है वह है https://indiancitizenshiponline.nic.in/ दोस्तों आप इस वेबसाइट पर जा कर आपणी आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते है ।

CAA क़ानून के तहत नागरिकता कैसे प्राप्त करे – भारतीय नागरिकता के लिए ऐसे करे आवेदन

दोस्तों अगर आप अपर बतायी गई शर्ते पूरा करते है तो आप नीचे बतायी गई प्रक्रिया को पूरा करके सीएए पोर्टल पर भारतीय नागरिकता पाने के लिए ऑनलाइन ऐसे आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको इस क़ानून के लिए सरकार द्वारा लॉंच किया गया आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा
  • उसके बाद अब आपको होम स्क्रीन पर ‘ CAA 2019 तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करे ‘ के अपर क्लिक करना होगा
  • इतना करते ही अब आपके सामने के नया विंडो ओपन हो कर आएगा जिस्म आप को अपनी पूरी व्यक्तिगत विवरण भरना होगा जैसे के आपका पूरा वैधानिक नाम, पता, ऐक्टिव मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस इत्यादि.
  • एक बार फिर से रीचेक ज़रूर करे टेक कोई गलती ना हो फॉर्म फिल करते हुए
  • इतना करने के बाद अब आपको जारी रखे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको अपनी ज़रूरी दस्तावेज़ो को अपलोड कर अटैच करना होगा
  • इतना करते ही आप अपनी नागरिकता के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरा कर सकेंगे

नोट :- बाद में किसी भी प्रकार के इस्तेमाल के लिए आप इस फॉर्म को PDF फॉर्मेट में सेव कर के रख लीजिए बाद के इस्तेमाल में आपको काम आएगा

CAA में आवेदन करने के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए – FAQ

CAA के तहत किन लोगो को नागरिकता मिलेगी

नागरिकता संसोधन अधिनियम क़ानून के तहत पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश में रहे हिन्दू, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी तथा जैन समुदाये के लोगो को सीएए के तहत नागरिकता प्रदान की जाएगी जो कि भारत में 31 दिसंबर 2014 से पहले से रह रहे है.

सीएए में आवेदन कैसे करेंगे

इस क़ानून के तहत नागरिकता प्राप्त करने के लिए आपको सरकार के द्वारा जारी किया गया ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा जो की यह है https://indiancitizenshiponline.nic.in

आवेदन करता पर कोई पुलिस केस हो तो क्या होगा

अगर आवेदन करता पर किसी भी प्रकार का कोई केस है जिससे के अधिकारियो को यह लगे के इनको नागरिकता देने से कोई ख़तरा है तो इस केश में आपकी आवेदन को रद कर दी जाएगी.

CAA के आवेदन फॉर्म में क्या भरना होगा

CAA के फॉर्म में आपको अपनी पूरी व्यक्तिगत विवरण भरना होगा जिसे के यह पता चल सके के आप पहले पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश के नागरिक रह चुके है और आप हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध तथा पारसी इन 6 जात में से किसी एक जात से बिलोंग करते हो.

क्या बैचलर और शादीसुधा के लिए अलग फॉर्म है

जी हा बैचलर यानी कुँवारे लोगो और शादीसुधा लोगो के लिये अलग अलग फॉर्म है और बच्चों के लिए अलग से भी फॉर्म दिया गया है.

CAA का प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करे

जब आप ऑनलाइन आवेदन कर देंगे उसके बाद सरकार के द्वारा आपकी जानकारी को परखा जाएगा और इसकी जाँच करी जाएगी और सरकार की संतुष्टि के बाद ऑनलाइन डिजिटल प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा जिससे आप CAA के ऑनलाइन पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे.

भारतीय नागरिकता प्राप्त करने में कितना खर्च आता है

दोस्तों नागरिकता संसोधन अधिनियम के तहत आपको नागरिकता प्राप्त करने के लिए केवल 50 रुपये का खर्चा आता है ।

CAA में आवेदन करने के लिए क्या क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए- सारांश

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने नागरिकता संसोधन अधिनियम यानी CAA के बारेमे जाना उम्मीद है के आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा.

जैसा के आप सभी देख रहे है के जैसे ही सरकार ने इस नये क़ानून को लागू किया तो देश में विरोध भी सुरू कर दिया गया है काइयों का यह कहना है के यह क़ानून संविधान के ख़िलाफ़ है और काइयों का यह कहना भी है के हमारे देश में ही इतने लोग बेरोज़गार है, ग़रीब है पहले इन्हें संभलना चाहिए तो आपका राय इस विषय में क्या है क्या आप इस क़ानून का समर्थ करते है आप अपनी राय कमेंट में ज़रूर बताये.

READ ALSO :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top