कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना cg 2024 – poultry promotion scheme CG

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा चलायी जाने वाली कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के बारे मे बात करेंगे और जानेंगे के कैसे आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है और इन लाभ को पाने के लिए आप को क्या करना होगा और किन किन बाटो का ध्यान रखना होगा ।

छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना जिसे आसान भाषा में कहे तो मुर्गीपालन पालन प्रोत्साहन योजना भी कह सकते है इस योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शुरू किया गया है जिसके तहत राज्य के किसान भाई को मुर्गीपालन करने के लिये 90% तक का सब्सिडी प्रदान किया जा रहा है ।

ग़ौरतलब है कि ये सब्सिडी की रक़म केंद्र सरकार के द्वारा चलायी जानेवाली Poultry scheme से 40% अधिक अनुदान छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ़ से दिया जा रहा है जब कि PM Modi Poultry Scheme के तहत देश भर के सभी पात्र किसान भाई को मात्रा 50% का अनुदान प्रदान किया जा रहा है वहीं पर अगर बात आगरा छत्तीसगढ़ मुर्गीपालन योजना की जाये तो इस में आपको 90% की अनुदान दी जा रही है ।

तो दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ के बसींदा है तो आपके लिये यह एक बहुत ही सुनहरा मौक़ा है जिसका लाभ उठा के आप अपना आमदनी की बढ़ सकते है तो चलिए आप को इस योजना के जुड़ी तमाम जानकारी आपको नीचे बताया गया है जिससे जानने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आप यह जान पायेंगे के कैसे आप कुक्कुट पालन योजना का लाभ ले सकते है और कितने लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना cg जानकारी

योजना का नामकुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना
किस राज्य मेंcg छत्तीसगढ़
किसके द्वारामुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा
लाभ क्या हैमुर्गी पालन के लिये 90 % तक की अनुदान
लाभार्थी कौन हैछत्तीसगढ़ के स्थानीय कृषक
उद्देश्यराज्य में बाढ़ रहे बेरोज़गारी को कम करना और किसानों की आय को दुगनी करना
मुख्य विभागपशुधन विभाग छत्तीसगढ़ सरकार

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना in hindi

दोस्तों छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ़ से चलायी जानेवाली छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के किसान भाइयो को poultry Farming के लिए 90% अनुदान के साथ साथ किफ़ायती दर पर बिजली भी दिया जाता है जिससे कि किसान भाई अपनी आमदनी को बढ़ सके और और अपनी ज़िंदगी को खुशहाल बना सके ।

इस योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय श्री भूपेश बघेल जी द्वारा चलाया जाता है जिसके लिये छत्तीसगढ़ सरकार की पशुधन विभाग को इस योजना के लिए मुख्य भूमिका दी गई है और यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप को पशुधन विभाग के कार्यालय में जा कर संपर्क करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे ।

केंद्र सरकार की तरफ़ से चलायी जानेवाली मुर्गीपालन योजना में आपको केवल 50% का ही अनुदान दिया जाता है मगर छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा चलायी इस योजना में आपको 90% तक का अनुदान और साथ में किफ़ायती दर पर बिजली भी दिया जाता है आप को बतादे के इस योजना के तहत राज्य के 20,000 किसान भाईयो को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ।

Chhatisgadh Poultry Promotion Scheme के तहत राज्य के सामान्य वर्ग के किसान भाई को इस योजना के तहत मिलेगा केवल 75% का अनुदान वही पर अगर बात राज्य में बस रहे SC,ST वर्ग के लोहगो की की जाये तो उनके लिये सरकार ने 90% का अनुदान देने का घोषणा किया है और इस योजना के तहत 45 कुक्कुट और 80 चूज़ो के लिये सरकार ने 3000 की रक़म तय की है ।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना मुख्य बिंदु

इस योजना का मुख्य बिंदु और ग़ौरतलब करने वाली बातो को नीचे दिया गया है ।

  • यह योजना छत्तीसगढ़ के किसान के लिए है
  • इस योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा शुरू किया गया है
  • इस योजना के तहत किफ़ायती दर पर बिजली प्रदान कड़ी जाएगी
  • इस योजना के तहत राज्य के किसान को 90% तक का अनुदान दिया जाएगा
  • इस योजना की ज़िम्मेदारी राज्य सरकार के अंडर आनेवाली पशुधन विभाग को दिया गया है
  • इस योजना के तहत राज्य के सामान्य वर्ग के किसानों को 75% का अनुदान दिया जाएगा
  • इस योजना के तहत राज्य के SC,ST वर्ग के किसानों को 90% की अनुदान दिया जाएगा
  • इस योजना में राज्य के सभी किसान आवेदन कर सकते है
  • इस योजना में किसी भी जाती, धर्म, समुदाये के लोग इस योजना में हिस्सा ले सकते है
  • इस योजना के तहत राज्य के 20,000 से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ होगा
  • इस योजना के तहत 40 मार्गी और 80 चूज़ो के लिये सरकार के द्वारा 3000 की रक़म तय कड़ी गई है
  • इस योजना में SC ST वर्ग के लोग केवल 300 की भुगतान करना होगा
  • इस योजना में सामान्य वर्ग के किसान को रू 750 की भुगतान करना होगा

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना पात्रता

  • छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • राज्य के सभी किसान इस योजना के लिए पात्र माने गये है

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना दस्तावेज

  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • ऐक्टिव मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता का विवरण
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • SC ST के केस में SC ST वर्ग में होने का प्रमाण पत्र

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना उद्देश्य

दोस्तों जैसा के हम सब जानते है हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है परंतु दुर्भाग्य की बात ये है के इस देश में सबसे दुखी और परेशान अगर कोई है तो है किसान भाई जो हेम और पूरी दुनिया को दो वक़्त का ख़ाना प्रदान करता है वही कभी कभी अपने ख़ुद के खाने के लिए तरस जाता है ।

हमारे देश के किसान की आय निश्चित रूप से कम है और इसी कमो को कम करने के लिए किसान किसी और विकल्प की तलाश करते है जिन में पोल्ट्री फ़ार्म एक ऐसा विकल्प है जो उन्हें अच्छी ख़ासी मुफ़ाना प्रदान करती है आपको बता दे के हमारे देश में कृषि के बाद अगर कोई बड़ा कृषि कार्य के अन्तर्गत कोई बड़ा बिज़नेस है तो वह है मुर्गी पालन हमारे देश में कृषि के बाद ये दूसरी बड़ी बिज़नेस है ।

दोस्तों इस योजना को चालू करने के पीछे सिर्फ़ एक ही वजह है जो कि है किसानों कि आये में बढ़ोतरी करना है और राज्य में बाद रहे बेरोज़गारी को कम करके राज्य के किसान भाई की ज़िंदगी को ऊपार के तरफ़ लाना और उनकी ज़िंदगी को खुशहाल बना ना है इसी के साथ उन्हें इस फ़ायदा जनक कारोबार को आगे बढ़ाने में उनकी मदद करना है ताकि उनकी और उनकी वजह से राज्य के भी विकास एवं भला हो ।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना अनुदान की रक़म

दोस्तों जैसा के हमने आपको बताया की इस योजना के तहत राज्य के सामान्य वर्ग को 75% का अनुदान और एससी, एसटी वर्ग को 90% तक का अनुदान के साथ साथ दोनों ही वर्ग को किफ़ायती दर पर बिजली भी मुहैया करायी जाएगी आपको बतादे के इस योजना के तहत 40 कुक्कुट यानी मुर्गी और 80 बटेर के चूज़ो के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ़ से 3000 की रक़म तय कड़ी गई है ।

यानी के इस योजना के तहत सामान्य वर्ग को सिर्फ़ 750 रुपये की भुक्तान करना होगा और बाक़ी के 2250 छत्तीसगढ़ सरकार के तरफ़ से तिरी जायेगी वैसे ही अगर बात SC, ST वर्ग के लो गो की कि जाये तो उन्हें इस योजना के तहत 90% की अनुदान दी जाएगी इस हिसाब से उन्हें सिर्फ़ 2700 का अनुदान राज्य सरकार के तरफ़ से मिलेगा और बाक़ी का 300 उन्हें ही भुगतान करना होगा ।

आपको बता दें के बाक़ी यह योजना पूरे देश भर में भी लागू है मगर उस के तहत आपको सिर्फ़ 50% का ही अनुदान दिया जाता है अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी नहीं है तो आप इस देश भर चलायी जानेवाली योजना में अपना हिस्सा ले सकते है और पोल्ट्री फ़ार्म शुरू कर सकते है जिसके लिये आपको नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आपण आवेदन करना होगा ।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना का लाभ

इस योजना के तहत राज्य में रह रहे जीतने भी किसान है जो कि इस योजना के लिए पात्र है उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा एक डेटा के अनुसार इस योजना के तहत क़रीब 20,000 से जायदा किसानों को इस योजना का लाभ होगा जिससे के उनकी आय में वृद्धि और राज्य के आमदनी में भी बढ़ोतरी होगा ।

इस योजना के तहत राज्य के ज़रीब वर्ग के किसानों को केवल 300 की लागत में सरकार की तरफ़ से कुक्कुट पालन के लिए पैसा मिल जाता है और सामान्य वर्ग को 2250 रुपये की सब्सिडी मिलती है केवल 750 रुपये की लागत से वह अपना कारोबार स्टार्ट कर सकते है और इतना ही नहीं इस योजना के तहत बहुत ही कम दर पर बिजली भी प्रदान कड़ी जाती है ।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना आवेदन

इस योजना का लाभ आप दो जगह से प्राप्त कर सकते है एक है अगर आप छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी है तो आप छत्तीसगढ़ की इस योजना में भाग ले सकते है जिसके लिये आपको राज्य सरकार की पशुधन विभाग में संपर्क करना होगा और इस योजना का आवेदन फॉर्म ले कर माँगी जगायी सभी जानकारी जैसे नाम,पता, वार्षिक आय प्रमापत्र, जाती का प्रमाण पत्र, आदि को भर कर्ण सभी ज़रूरी दस्तावेज को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा इतना करने के बाद अब आपको उस फॉर्म को उसी पशुधन के कार्यालय में सौंप देना होगा और इस तरह से आप इस योजना में आपण आवेदन कर सकते है।

और अगर आप केंद्र सरकार की तरफ़ से चलायी जानेवाली मुर्गी पालन योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो आपको यह बता दे के इस योजना में आपको केवल 50% का ही अनुदान दिया जाये गा इसके लिए आपको नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के आधिकारिक वेबसाइट पर जा करा अपना आवेदन दर्ज करना होगा।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना Questions FAQ

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना किस राज्य में शुरू हुआ ?

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू हुई है ।

कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना में कितना सब्सिडी मिलता है ?

इस योजना में सामान्य वर्ग के किसान को 75% की अनुदान तथा SC ST वर्ग के किसानों को 90% की अनुदान मिलती है ।

मुर्गी पालन योजना में कैसे आवेदन करे ?

छत्तीसगढ़ की इस योजना में आप छतीसगढ़ के पशुधन विभाग में जा कर इस योजना के आवेदन कर सकते है ।

होमपेज क्लिक हेयर
जॉइन टेलीग्रामक्लिक हेयर

अन्य पढ़े :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top