बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 – छत्तीसगढ़ में होगा महामुक़ाबला

Bajaranbali Akhada Protsahan Yojana :- दोस्तों बीते नाग पंचमी के दिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय श्री भूपेश बघेल जी ने एक योजना का लॉंच किया जिसका नाम है बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना cg ।

जैसा के नाम से ही आप अंदाज़ा लगा सकते है के इस योजना का मक़सद क्या है और इस योजना को क्यों सुचारू किया गया गया है । इस योजना को शुरू करने के पीछे का मक़सद एक है के हमारे देश में जो पारंपरिक खेलों में जो कमी देखने को मिल रही है उन्हें और उजागर किया जाये और उन्हें एक मंच पर ले करा आया जाए जिससे के वह विलुप्त ना हो जाये ।

इस योजना के माध्यम से राज्य के जीतने भी पहलवान है उन्हें एक मंच प्रदान किया जाएगा जिस मंच पर वह सब अपना हुनर दिखा सकते है और अपनी आर्थिक स्तिथि में बदलावों कर सकते है और इसी मंच के वजह से उनके प्रतिभा को देख कर उन्हें राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपना हुनर और कला दिखाने का मौक़ा मिलेगा ।

इस योजना को सीएम भूपेश भगेल के हातो नाग panchmi के पावन अवसर पर शुरू किया गया उन्होंने कहा कि नाग पंचमी के दिन कुश्ती का दिन होता है मगर आजकल बस ऐसे कुछ ही ज़िले और राज्य रह गये है जो इस दिन कुश्ती यानी दंगल का आयोजन करते है इसी कमी को पूरा करने के लिए इस योजना के माध्यम से लोगो में जागरूकता के साथ साथ उन्हें प्रोत्साहन भी देंगे और अगले वर्ष नाग पंचमी को एक भव्य दंगल का आयोजन होगा ।

दोस्तों अगर आप भी छत्तीसगढ़ के रहनेवाले है और साथ ही साथ अगर आप भी दंगल या कुश्ती में अपना रुचि रखते है तो आप को इस Chhatisgadh Bajarangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 में हिस्सा ज़रूर लेना चाहिए ।

दोस्तों अगर आप भी इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते है और इस योजना के माध्यम से अपना हुनर को और बेहतर और निखारना चाहते है तो आप इस योजना के आवेदन कर सकते है और इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते है इस बात की जानकारी साथ ही साथ इस योजना बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना cg से जुड़ी तमाम जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त कर सकते है जिसके लिये आप को यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़ना होगा ।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना जानकारी

Table of Contents

योजना का नामबजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना
किस राज्य मेंछत्तीसगढ़
किस के द्वाराछत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जी के द्वारा
किस के लियेराज्य में जीतने भी पहलवान है उनके लिये
लाभ क्या हैकुश्ती के लिए प्रोत्साहन तथा मंच तैयार करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना / Chhatisgadh Bajarangbali Akhada Protsahan Yojana 2024

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024

दोस्तों जैसे के हम सब जानते है के पहले के टाइम में कुश्ती को कैसे लोग इंजॉय करते थे मगर आज के जमाने में बहुत से ऐसे नये जनरेशन के बचे है जिन्होंने अभी तक कोई कुश्ती नहीं देखी होगी और कितनो को तो इस के बारे मे पता भी नहीं होगा दिन प्रति दिन ये पुराने पारंपरिक खेल विलोप होने के कगार पर आ पहुँची है इसी समस्या को समाधान करने की कोशिश कर रही है छत्तीसगढ़ कि सरकार एक योजना के माध्यम से ।

दोस्तों आप को बता दे के छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बीते नाग पंचमी के अवसर पर एक योजना का एलान किया जिसका नाम है Chhatisgadh Bajarangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 या फिर इसको इंगलिश में Bajarangbali Arena Promotion Scheme भी कहा जाता है ।

इस योजना के माध्यम से लोप हो रहे पारंपरिक खेल कुश्ती यानी दंगल का संरक्षण तथा संवर्धन किया जाएगा जो कि एक राजकीय स्तर पर होगा और इस खेल को और आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार प्रोत्साहन की व्यवस्था करने के साथ साथ इस के लिये आवश्यक मंच भी तैयार कर कर देगी जिससे के मौजूदा पहलवान और भविष्य में आने वाले पहलवान का विकास और इनकी संख्या में वृद्धि हो सके।

और इस खेल को बचाया जा सके । इसी के साथ इस मंच के थ्रू जीतने भी पहलवान निकल कर बाहर आयेंगे उनके हुनर और प्रतिभा को देख कर उन्हें राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी खेलने का मौक़ा दिया जाएगा जिससे के उनके आर्थिक स्तिथि में बदलावों आने के साथ साथ उन्हें भी गौरवान्वित महसूस होगा ।

माना जा रहा है के ये योजना आनेवाले दिनों में दंगल को पूर्णजीवित करने में अहम भूमिका निर्वाह करेगी और इस योजना के लॉंच करने के पीछे का उद्देश्य भी यही है के विलोप हो रहे पारंपरिक खेलों को पूर्ण जीवित किया जा सके । इस योजना में राज्य के नागरिक आवेदन कर सकते है और इस योजना में भाग ले सकते है ।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना उद्देश्य

दोस्तों इस योजना को शुरू करने के पीछे कि कारण और उद्देश्य ये है के कुश्ती की संरक्षण तथा इसका संवर्धन कर इस खेल को पूर्ण जीवित किया जा सके ।

जैसा के हम सभी जानते है के इस दंगल एक पारंपरिक खेल है जो भारत में सदियो से खेला जा रहा है मगर आज की बात कि जाये तो कही ना कही इस बदलते दुनिया में आज हमने अपने पारंपरिक खेलों तथा मान्यताओ को पीछे छोड़ दिया है इसी खेल को फिर से पूर्ण जीवित कर के इसे एक अच्छे और एक नया मंच प्रदान करने के लिए इस योजना को चालू किया गया है ।

इस योजना के मदद से पहलवानों की ज़िंदगी बेहतर होगी और उन्हें अपना हुनर दिखाने और अपना हुनर आज़माने का मौक़ा प्राप्त होगा इसी के साथ उनके आर्थिक स्तिथि में भी एक सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा जिससे के उनकी चौ तरफ़ी विकास होगी और राज्य का नाम भी रौशन होगा ।

इस योजना से अगर किसी को फ़ायदा है तो वह है राज्य के पहलवान क्यू की इस योजना के माध्यम से उन्हें एक अछा मंच मिलेगा और साथ ही साथ उन्हें अपना हुनर निखारने का मौक़ा भी प्राप्त होगा और राष्ट्रीय तथा अन्तराष्ट्रीय स्तर पर उन्हें अपना प्रतिभा दिखाने का मौक़ा प्राप्त होगा इन सभी उदेश्य के साथ ही बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है ।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना लाभ एवं विशेषताएँ

इस योजना का लाभ और इस योजना का विशेषताएँ कुछ इस प्रकार से है ।

  • यह योजना छत्तीसगढ़ के नागरिक को के लिए है
  • इस योजना में छत्तीसगढ़ का आम आदमी भी इस योजना में आवेदन कर सकता है
  • इस योजना को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने शुरू किया है
  • इस योजना को नाग पंचमी के दिन शुरू किया गया
  • इस योजना की माध्यम से विलुप्त हो रहे दंगल को फिर से पूर्ण जीवित किया जाएगा
  • यह योजना पहलवान को एक नयी मंच प्रदान करेगी
  • इस योजना में माध्यम से लोगो में इस खेल के प्रति जागरूकता बढ़ेगी
  • इस योजना के माध्यम से पहलवानों को प्रोत्साहन किया जाएगा
  • इस योजना के ज़रिए खेलाड़ियो को अपना हुनर निखारने का मौक़ा प्राप्त होगा
  • इस योजना के वजह से उनके ज़िंदगी में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा
  • पहलवानों की आर्थिक स्तिथि में सुधार होगा
  • राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पहलवानों को अपना हुनर दिखाने का सौभाग्य प्राप्त होगा
  • अगले नाग़ पंचमी के दिन भव्य दंगल का आयोजन किया जाएगा
  • इस योजना के ज़रिए दंगल प्रतियोगिता को एक नयी पहचान मिलेगी
  • इस योजना में माध्यम से इस खेल का प्रचार प्रसार में मदद मिलेगी

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना पात्रता

इस योजना में आवेदन करने के लिए बहुत ही कम क्रिटेरिया रखा गया है जैसे इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको केवल और केवल दो ही बातो का ख़्याल करना होगा । एक है के आवेदन करनेवाला व्यक्ति छत्तीसगढ़ राज्य का नागरिक होना चाहिए और दूसरा है के आवेदन करने वाला व्यक्ति एक पहलवान होना चाहिए बस ख़त्म और एक ज़रूरी बात कि आवेदन करने वाला व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए ।

यदि आप ऊपर बताए गये शर्तों को पूरा करते है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है और साथ ही में नीचे बताये गये दस्तावेज़ो कि आपको आवश्यकता पड़ेगी जिन्हें आवेदन करते वक़्त इन काग़ज़ात को ना भूले ।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना का पात्र है और इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इस योजना में आवेदन करने हेतु आपको इन सभी काग़ज़ात की आवश्यकता पड़ेगी जिन्हें मैंने नीचे दिया हुआ है ।

  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ऐक्टिव मोबाइल नंबर

अगले नाग पंचमी को होगी कुश्ती का महा मुक़ाबला

दोस्तों जैसा के मैंने आपको ऊपर बताया कि इस योजना को श्री भूपेश बघेल ने नाग पंचमी के दिन शुरू किया जिससे के दंगल प्रतियोगिता को एक बार फिर से पूर्ण जीवित किया जा सके और इस खेल का संरक्षण और संवर्धन किया जा सके ।

इसी क्रम में सीएम बघेल ने यह भी कहा कि आनेवाले अगले नाग पंचमी के दिन भव्य दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा दरअसल उनका मानना ये है कि नाग पंचमी दंगल का दिन होता है मगर आज के टाइम पे बस कुछ ही राज्य रह गये है जो की इस परंपरा को चलते है अगले साल इस योजना की वजह से राज्य के लोग नाग पंचमी के दिन डबल मज़ा ले पायेंगे ।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए अपने आप को पात्र समझते है या पात्र पाते है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है परंतु फ़िलहाल एक समस्या है और वह समस्या यह है के जैसे के मैंने पहले बताया इस योजना को इसी साल नाग पंचमी के अवसर पर शुरू किया गया ।

इसी लिये अभी छत्तीसगढ़ सरकार के तरफ़ से कोई आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल को लॉंच नहीं किया गया है नहीं आवेदन करने के लिए किसी प्रक्रिया को ज़ाहिर किया गया है तो दोस्तों अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी के लिये तोहरा इंतज़ार करना होगा ।

जैसे ही सरकार के तरफ़ से कोई आधिकारिक नोटिस आती है तो सबसे पहले आपको हम यही इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे इस के लिये आपको समय समय पर हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहना होगा ।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना Questions FAQ

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना किस राज्य में शुरू किया गया है ?

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया गया है ।

Chhatisgadh Bajarangbali Akhada Protsahan Yojana किस दिन शुरू किया गया था ?

यह योजना 2023 साल में नाग पंचमी के दिन किया गया था ।

Bajarangbali Akhada Protsahan Yojana को किसने शुरू किया था ।

इस योजना को छ के सीएम भूपेश बघेल ने शुरू किया था ।

छत्तीसगढ़ की अन्य योजनाओं के बारे में जाने :-

होम पेजक्लिक हेयर
जॉइन टेलीग्रामक्लिक हेयर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top