Abua Awas Yojana Kya Hai 2023 – 3 कमरा वाला अबुआ आवास योजना क्या है

दोस्तों अगर आप झारखंड प्रदेश के मुल निवासी है और आप Abua Awas Yojana Kya Hai Puri Jankari प्राप्त करना चाहते है तो आप को हम इस लेख में Abua Awas Yojana Jharkhand के बारे मे बताने वाले है ।

झारखंड के मुख्यमंत्री माननीय श्री हेमंत सोरेन जी की नेतृत्व वाली सरकार ने बीते इंडिया की 77 वि इंडिपेंडेंस डे के दिन झारखंड बासी के लिए एक नया योजना का एलान किया है जिसका नाम अबुआ आवास योजना रखा गया है । इस योजना के तहत राज्य में बस रहे ऐसे लोग जिनका अपना आवास नहीं है जो ग़रीब वर्ग से आते है और ऐसे लोग जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनको लाभ नहीं मिल पाया है ऐसे लोगो को ABUA AWAS YOJANA के तहत 3 कमरों का घर मुहैया कराया जाएगा ।

जिससे के वह अपना आनेवाला कल की ज़िंदगी को बेहतर तरीक़े के जीवन यापन करने में सक्षम हो सके जैसे के हम सब जानते ही है की हमारे देश इंडिया में अगर आप का अपना ख़ुद का घर नहीं है तो हमारे समाज के लोग आपको किस नज़रिया से देखते है वैसे में एक आम आदमी की ज़िंदगी भर की कमाई और ना जाने क्या क्या करके एक मध्यम वर्गीय परिवार अपना घर जैसे तैसे ज़ोर पता है ।

ऐसे स्तिथि में जरा सोचिए जो लोग हमारे समाज में ग़रीब वर्ग से आते है और जितने भी बीपीएल कार्ड धारी लोग है उनको घर बनाने में कितनी मुशीबतों का सामना करना पड़ता होगा इसी समस्या को मध्येनजर करते हुए आदरणीय हेमंत सोरेन जी ने इस योजना को लागू किया है ।

दोस्तों अगर आप झारखंड के नागरिक है और इसी साल स्वतंत्रता दिवस पर लायी गई अबुआ आवास योजना में अपना आवेदन करना चाहते और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारी हमने इस आर्टिकल में उपलब्ध कराया है जिसे जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा ।

Abua Awas Yojana जानकारी

योजना का नामAbua Awas Yojana / अबुआ आवास योजना
कब शुरू किया गयास्वतंत्रता दिवस के अवसर पर
किस राज्य में झारखंड राज्य
किसके द्वारा शुरू किया गयाझारखंड सरकार / मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
साल2023
उद्देश्यजिन नागरिकों के पास ख़ुद का घर नहीं है उन्हें घर मुहैया कराना
लाभ3 कमरों का पकी घर
लाभार्थीझारखंड के मूल निवासी
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफ़लाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

Abua Awas Yojana Kya Hai In Hindi

housing scheme , gifting home

दोस्तों अगर आप अबुआ आवास योजना क्या है इस के BAAREME पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप को बता दे अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य में लायी गई एक ऐसी योजना स्कीम है जिसके तहत वहाँ बसने वाले मूल नागरिकों को 3 कमरों का पक्की घर दिलाया जाएगा । इस योजना में ग़रीब वर्ग से आनेवाले तथा ग़रीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत करने वाले सभी नागरिक इस योजना में अपना आवेदन करा सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

आपके जानकारी के लिये आप को बता दे की इस योजना की शुरुआत ऐसे पवन अवसर पर किया जिसका क्या ही कहना झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने इस योजना का एलान हमारे देश इंडिया की स्वतंत्रता दिवस के समय किया था जिसके लिये झारखंड की सरकार ने 15 हज़ार करोड़ का बजट की भी घोषणा कर दिया गया है यानी आने वाले अगले 2 वर्षों में इस योजना के तहत 15000 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा जो कि ग़रीब लोगो की भलाई में खर्च होगा ।

इस योजना से राज्य सरकारी द्वारा कड़ी जानेवाली मदद डायरेक्ट ग़रीबो को पहुँचेगी और फ़ितरी तौर पर उनको फ़ायदा नज़र आएगा मगर इस योजना का लाभ पर्पट करने के लिये सरकार द्वारा टोकी गई कुछ शर्तों को पूरा किए बिना आप इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है तो आइए जानते है उन शर्तों के बारेमे।

इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते है जो कि झारखंड का मूल निवासी है और जो ग़रीब वर्ग से आते है और ऐसे लोग जो केंद्र सरकार के द्वारा लायी गई प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे है वैसे ही लोग इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है और इस योजना में आवेदन आप दोनों तरीको से कर सकते है एक ऑनलाइन और दूसरा है ऑफ़लाइन ।

दोस्तों अगर आप Abua Awas Yojana Kya Hai Hindi Mein जानना चाहते है और इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रात करना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए तो आप इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया तथा ज़रूरी दस्तावेज़ों की बारेमे जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

Abua Awas Yojana की उद्देश्य

जैसा के हमने पहले ही बताया की इस योजना के ज़रिए राज्य के ग़रीब वार्ड के लोगो के लिए और ज़रूरत मंद लोग जो अपना आवास का निर्माण नहीं करा सकते है और जिनके पास अपनी ख़ुद की रहने के लिए छत नहीं है ऐसे नागरिक्कों को अबुआ आवास योजना के माध्यम से तीन करो का पकी घर मुहैया कराना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ।

और इसी के साथ ऐसे लोग जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पायी जानेवाली लाभ का फ़ायदा नहीं हुआ तथा वह इस योजना के लाभ से वंचित रह गये वैसे लोग को भी अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरों का घर दिया जाएगा ।

अबुआ आवास योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

दोस्तों Abua Awas Yojana का लाभ और विशेषताएँ कुछ इस प्रकार के है जिन्हें हमने नीचे लिस्टआउट दिया हुआ है ।

  • यह योजना 2023 में शुरू की गई है
  • इस योजना को स्वतंत्रता दिवस के पवन अवसर पर इस योजना का एलान किया गया है
  • इस योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा की या गया
  • इस योजना के तहत राज्य के नागरिकों को 3 कमरों का घर दिलाया जाएगा
  • इस योजना में राज्य के पात्र नागरिक आवेदन कर सकते है
  • इस योजना में आवेदन के लिये आपको कुछ पैसा नहीं लगेगा
  • इस योजना के तहत पायी जानेवाली घर में आपको किचन, बाथरूम और लिविंग रूम वाला 3 कमरों का घर दिया जाएगा
  • इस योजना के हेतु राज्य सरकार ने रू 15000 करोड़ का बजट निकाला है
  • इस योजना में अगले 2 साल के अंदर रू 15000 करोड़ रुपये नागरिकों के लिए खर्च करे जाएँगे
  • इस योजना में केवल झारखंड के लोग ही आवेदन कर सकते है
  • इस योजना में आप दो तरीको से अपना पंजीकरण करा सकते है एक है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन
  • इस योजना में ऐसे लोग जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है उनको इस योजना के लिए अपात्र माना जाएगा
  • राज्य के किसी भी समुदाय, वर्ग तथा किसी भी धर्म विशेष के लोग इस योजना में आवेदन कर सकते है

Abua Awas Yojana 2023 के लिए पात्रता

झारखंड अबुआ आवास स्कीम Abua Awas Yojana के अंर्तगत पायी जानेवाली लाभ को प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताये गये शर्तों को पूरा करना होगा तभी आप इस Abua Awas Scheme 2023 का लाभ लेने में सक्षम होंगे तो चलिए आप को इस योजना का पात्रता बताते है ।

  • ऐसे लोग जो झारखंड प्रदेश के मूल निवासी है वही सिर्फ़ इस योजना के लिए पात्र है
  • ऐसे ज़रूरत मंद लोग जिनके पास अपना आवास नहीं है और वह ऐसी हालत में नहीं के वह अपना ख़ुद का घर निर्माण कर सके वह सभी लोग इस योजना के लिए पात्र माने जाएँगे
  • ऐसे नागरिक जिनको केंद्र सरकार के द्वारा चालाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल रहा है वह लोग भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है वह भी इस योजना के लिए पूर्ण रूपसे पात्र माने गये है
  • जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है वह लोग अबुआ आवास योजना के लिए पूर्ण रूपसे अपात्र माने जाएँगे
  • किसी भी जाति, समुदाय, या फिर किसी भी धर्म के लोग जो की झारखंड के मूल निवासी है वह सभी इस योजना के लिए पात्र है ।

Abua Awas Scheme 2023 का बजट

दोस्तों जैसे के हमने आपको बताया इस योजना को भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एलान किया गया है और इस योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री माननीय श्री हेमंत सोरेन जी ने स्वयं एलान किया है जिसके तहत राज्य में बस रहे नागरिकों जो इस योजना के लिए पात्र है और उन्हें सच में इस योजना की आवश्यकता है तो उन सभों लोगो को इस योजना के मार्फ़त 3 कमरों का पकी घर दिलाया जाएगा जिसके लिए हेमंत सरकार ने रू 15000 करोड़ का बजट निकला है अगले दो साल के भीतर इन सभी पैसों को नागरिकों की भलाई के लिए खर्च कड़े जाएँगे ।

अबुआ आवास योजना झारखंड के लिए ज़रूरी दस्तावेज

दोस्तों जब आप इस योजना Abua Awas Yojana में आपण आवेदन करने जाएँगे या फिर स्वयं ही अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जा के करेंगे तो आप को इन सभी काग़ज़ात का आवश्यकता होगी जिसे हमने नीचे बताया हुआ है ।

  • ऐक्टिव मोबाइल नंबर
  • हाल ही में लिए गये पासपोर्ट साइज फोटो
  • Below Poverty Card जिसे आप BPL कार्ड से भी जानते है
  • ईमेल आईडी
  • आय का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड

Abua Awas Yojana में आवेदन कैसे करे

दोस्तों आपको बता दे के इस योजना Abua Awas Yojana में आप दो तरीको से आवेदन कर सकते है एक है ऑनलाइन और दूसरा है ऑफ़लाइन जिसके लिये आपको अभी थोड़ा प्रतीक्षा करना होगा क्यों कि जैसे के हमने आपको ऊपर बता दिया है के इस योजना की शुरुआत अभी अभी कड़ी गई है यानी पिछले दिनों बाईट स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ही इस योजना का एलान किया गया है।

जिसे बीते हुए अभी केवल कुछ ही दिन हुए है इसी लिये सरकार की तरफ़ से ना तो कोई आधिकारिक वेबसाइट की घोषणा हुई है नहीं ऑफ़लाइन आवेदन करके की कोई प्रक्रिया को ही बताया गया है इसी वजह से हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने के प्रक्रिया के बारेमे अभी नहीं बता सकते है जिसके लिये हेम खेद है मगर जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई अपडेट आती है तो हम आपको ज़रूर इस पोस्ट के माध्यम से सूचित कर देंगे तब तक के लिये आप प्रतीक्षा कीजिए और हमारे साईट पर समय समय से चेक करते रहिए धन्यवाद।

Abua Awas Yojana Question ( FAQ )

अबुआ आवास योजना किस राज्य में शुरू किया गया है ?

अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य में शुरू किया गया है ।

अबुआ आवास योजना का बजट कितना है ?

अबुआ आवास योजना के लिए झारखंड सरकार ने रू 15000 करोड़ का बजट निकला है ।

अबुआ आवास योजना को किसने शुरू किया ?

अबुआ आवास योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन की नेतृत्व वाली सरकार ने शुरू किया ।

अबुआ आवास योजना का लाभ क्या है ?

अबुआ आवास योजना के तहत पात्र नागरिक को 3 कमरों का घर दिलाया जाएगा

सारांश

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Abua Awas Yojana क्या है इस के बारेमे बताया उम्मेद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करिए जो इस योजना का लाभ उठा सके धन्यवाद।

अन्य पढ़े :-

homepage click here
join telegram groupclick here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top