Gramin Awaas Nyay Yojana 2024 [ ग्रामीण आवास न्याय योजना 2024 ]

दोस्तों आज हम आपको Gramin Awaas Nyay Yojana 2024 के बारेमे बताने वाले जो की छत्तीसगढ़ की सरकार ने इस मॉनसन के दौरान एलान किया है। जैसा कि आप सब जानते ही है जब कोई भी स्कीम किसी राज्य में भी लायी जाती है तो उसका फ़ायदा वहाँ के लोगो को ही होता है।

तो इसी लिये अगर आप छत्तीसगढ़ के रहनेवाले है तो ये आपके लिये यह सुनहरा मौक़ा हो सकता है आपको अपनी पक्की घर बनवाने का और इस कार्य को संपन्न करने में आपकी सहायता आपके द्वारा चुनी हुई आपकी सरकार करेगी। आप को हम बतादे की इस से पहले भी केंद्र सरकार की तरफ़ से प्रधानमंत्री आवास योजना का सुभारम्भ किया गया था जिसके तहत ग़रीब वर्ग को सरकार की तरफ़ से पक्का घर मुहैया कराया जाता था।

जिस्म स्कीम में बहुत से लोग अपना नाम दर्ज करना या फिर उस स्कीम के लिए पात्र नहीं माने गये उन सभी लोगो के लिये ये एक अछा मौक़ा हो सकता है क्यूकी ग्रामीण आवास न्याय योजना की मदत से आप अपनी ख़ाबो को पूरा कर सकते है आप को हम बतादे क्यों इस योजना में सिर्फ़ उन्हीं लोगो को पक्का मकान बनाया जाएगा जो लोग PMAY [ pradhanmantri awaas yojana] में अपात्र माने गये थे।

तो अगर आप पिछली बार के अपात्र नागरिक है तो अबकी बार आपकी कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री श्री Bhupesh Baghel के द्वारा लायी इस स्कीम Gramin Awaas Nyay Scheme 2024 के ज़रिए आपको अपना पक्की घर ज़रूर मिलेगा। तो चलिए अब हम आपको इस योजना से जुड़े सभी जानकारी बताते है। और कैसे आप इस योजना में अप्लाई कर सकते है इसकी क्या प्रोसेस है इन सभी जानकारियों को जानने के लिए आपको हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

Gramin Awaas Nyay Yojana 2024 Details

छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बग़ल के द्वारा 19 जुलाई को एक योजना का घोषणा किया गया जिसका नाम CM Gramin Awaas Nyay Yojana या फिर New Housing Scheme भी कह सकते है । इस योजना को लॉंच करने की उद्देश्य ये है कि राज्य के रूरल एरिया में रहलें वाले ग़रीब वर्ग को उनका पक्का मकान दिया जाये।

आपको बतादे की इस योजना के तहत उन लोगो को समेटा जाएगा जिनका पिछली बार लायी गई मोदी सरकार की स्कीम PM Awaas Yojana जो की 2011 की SECC [ Socio Economic And Caste Cencus] के डेटा पर आधारित था। जो लोग इस योजना के लिए eligible नहीं माने गये थे उन लोगो को इस स्कीम के ज़रिए शामिल किया जाएगा और उन्हें पक्की घर सरकार की तरफ़ से मुहैया कराया जाएगा ।

जिसके लिये मुख्यमंत्री श्री Bhupesh Baghel जी के नेतृत्व वाली सरकार ने इस योजना को लॉंच किया। इस योजना की के लिए रू 100 करोड़ का बजेट को छुट्याया गया है । साथी ही में आपको ये भी बतादे की इस योजना को क्रियान्वित करने का जिम्मा स्थानीय सरकार की संस्था ही करेकी जिस के वजह से इस योजना का लाभ सही मायने में ग़रीब लोगो को ही मिलेगी।

इस योजना को लागू करने से पूर्व Department Of Panchayat And Rural Development से सर्वे करायी जाएगी और फिर ज़रूरत मंद जो की इस योजना के लिए पात्र माने जाएँगे उन्हें ही दिया जाएगा। तो चलिए अब इस योजना से रिलेटेड कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियों के बारेमे जानते है। उससे पहले इस का एक छोटासा ओवरव्यू ले लेते है।

Highlights Of New Rural Housing scheme 2024

इस योजना New Rural Housing scheme 2024 से जुड़ी सभी बातो का एक छोटा सा सारांश ले ले है जिससे आपको ये अंदाज़ा हो जाये कि इस योजना में क्या क्या फ़ायदे है और कब, कहाँ,कैसे और क्यों इस योजना को शुरू किया गया। इस योजना को चालू करने के पीछे का क्या कारण है और इस का उद्देश्य क्या है।

योजना का नामGramin Awaas Nyay Yojana
किसके द्वारा शुरू किया गयासीएम भूपेश बघेल जी के द्वारा
शुरू कब हुवा बुधवार 19 जुलाई
कौन से साल में लॉंच हुवा 2023
किस राज्य में शुरू किया गया छत्तीसगढ़
शुरू करने के पीछे का कारणराज्य के ग़रीब लोगो की भलाई
शुरू करने का उद्देश्य ग़रीब लोगो को पक्का मकान उपलब्ध कराना
हेल्पलाइन नंबर जल्द ही आएगा
ऑफिसियल वेबसाइटजल्दी ही आएगा
लाभार्थी कौन हैराज्य के ग़रीब और रूरल एरिया में रहनेवाले लोग
आबेदन प्रक्रियाऑनलाइन

ग्रामीण आवास न्याय योजना का उद्देश्य क्या है

जैसे की हर कोई अपना घर बनाने का सपना देखता है और ख़ुद का एक अपना घर हो इस के लिये जीवन भर कितनी मेहनत करता रहता है फिर भी कितने लोग अपना ख़ुद का घर नहीं जुटा पाते है। ऐसे में क्या आप ने कभी यह सोचा है कि कैसे वह लोग जिनका कोई घर नहीं रहता है इस बरसात की मौसम में अपना गुजरा कैसे करते है।

कितनी मुस्किलो के बाद आम आदमी अपना घर जूता पता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री जी ने इस योजना Chhattisgarh Gramin Awaas Nyay Yojana का प्रारंभ किया है जेके तहत गाओ में रहनेवाले ग़रीब वर्ग और रूरल एरिया में रहलें वाले असहाय , घर की दुख से पीड़ित नागरिकों की भलाई किया जाये इसी सोच का नाम है ग्रामीण आवास न्याय योजना ।

इस योजना के मदद से उन सभी ग़रीब परिवार जो की प्रधानमंत्री आवास योजना में ineligible माने गये थे उन सभी को पक्का मकान देने की उद्देश्य से ही इस Gramin Awaas Nyay Yojana 2024 का प्रारंभ किया गया।

Rural Housing Nyay Scheme के लाभ एवं

विशेषताएँ

आइए अब हम आपको इस योजना का लाभ और एवं इस योजना के विशेषता के बारेमे बताते है। जैसा के हमने आपको पहले ही बताया की इस योजना को छत्तीसगढ़ की सरकार ने लॉंच किया और ये योजना सिर्फ़ और सिर्फ़ छत्तीसगढ़ कि जानता के लिए है और सिर्फ़ वही है जिनको इस योजना का लाभ मिलेगा। चलिए अब हम इस को पॉइंटवाइज लिखते है।

  • इस योजना को मानसून के समय लॉंच किया गे ,
  • ये योजना सिर्फ़ स्थानीय जानता के लिए है ,
  • ऐसे लोग जो की ग्रामीण या नी रुरौल एरिया में रहते है उनके लिये ये योजना बिलकुल कारागार साबित होगी ,
  • इस योजना को मुख्यमंत्री जी के द्वारा लॉंच किया गया ,
  • इस योजना के लिए रू 100 करोड़ का बजेट भी निकाला गया है ,
  • ऐसे लोग जो की प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अपात्र माने गये थे वह इस योजना में सहभागी हो सकेंगे,
  • ये योजना SECC 20111 के डेटा पर आधारित नहीं है,
  • इस योजना के लिए अलग से सर्वे करायी जाएगी ,
  • डिपार्टमेंट ऑफ़ पंचायत एंड रूरल डेवलपमेंट के द्वारा इस का सर्वे कराया जाएगा ,
  • इस योजना के तहत रूरल एरिया में रह रहे लोगो को पक्की घर दिलायी जाएगी,
  • ग्रामीण एवं रूरल एरिया में बसने वाले लोग को उनकी पक्का घर के लिये सरकार उनकी मदद करेगी।

Chattisgarh Gramin Awaas Nyay Yojana के लिए आवश्यक काग़ज़ात

यदि आप इस योजना में अप्लाई करना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेज़ो की ज़रूरत पड़ेगी और वह काग़ज़ात है क्या हम आप को नीचे बतानेवाले है तो ध्यान से देखिए और याद रखिए ताकि जब आप अपली करने जाये तो पहले से ही इन सब काग़ज़ात को लेकर जाये तो चलिए शुरू करते है। इस योजना के लिए आपको इस सभी कागजो की वसाश्यकता पड़ेगी जो की कुछ निन्म प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • रेसिडेंस प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • ऐक्टिव मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Gramin Awaas Nyay Yojana 2024 – के लिए पात्रता

आपको इस योजना में आप्ली करने से पहले आपको इस योजना के लिए कौन लोग पात्र है इस बात को ज़रूर देखना चाहिए कहीं ऐसा नहो की आप अप्लाई करने पहुँचे और वाजा जाके पता चला की आप तो इस योजना के लिए पात्र ही नहीं है। तो इसी समस्या का समाधान करने के लिए हम आपको इस योजना के लिए क्या है पात्रता के लिए शर्ते वही नीचे बताने वाले है जिन्हें आपको ध्यान से देखना और याद रखना होगा।

  • छत्तीसगढ़ के स्थायी नागरिक ही इस योजना के लिए पात्र माने जाएँगे ,
  • ऐसे लोग जो की छत्तीसगढ़ के रूरल एरिया में रहते है वह ही इस योजना के लिए योग्य है,
  • ऐसे परिवार जो की प्रधानमंत्री आवास योजना 2011 SECC में अपात्र माने गये है वही लोग सिर्फ़ इस योजना में अप्लाई कर सकते है।

ग्रामीण आवास न्याय योजना में अप्लाई कैसे करे

जैसा के हमने आपको पहले ही बताया की इस योजना को अभी लॉंच किए हुवे सिर्फ़ ५ दिन ही हुए है इसी लिये अभी तक इस कोई ऑफिसियल साईट लॉंच नहीं किया गया है। जिसकी वजह से हम आपको इस योजना का ऑफिसियल साईट नहीं बता परे है जिसका हेम खेद है। मगर जैसे ही सरकार की तरफ़ से कोई अपडेट मिलती है तो हम आपको यह पर जानकारी प्रदान कर देंगे तक तक कृपया प्रतीक्षा कीजिए धन्यवाद।

FAQ -अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न

Q:- ग्रामीण आवास न्याय योजना कब लॉंच हुवा था

ग्रामीण आवास न्याय योजना इसी साल 19 जुलाई 2023 को लॉंच हुवा था.

Q :- ग्रामीण आवास न्याय योजना में मिलनेवाली लाभ क्या है ?

= इस योजना के तहत आपको पक्की घर सरकार की तरफ़ से दिलायी जायेगी और यही इस योजना का लाभ है।

Q :- ग्रामीण आवास न्याय योजना की ऑफिसियल साईट क्या है ?

= आपको बतादे की इस योजना के लिए फ़िलहाल तो कोई वेबसाइट;लॉंच नहीं किया गया है क्यूकी इस योजना को लॉंच किए हुए बस 5 दिन ही हुवा है ।

Q :- कौन कौन लोग ग्रामीण आवास न्याय योजना में अप्लाई कर सकते है ?

= इस योजना में वह लोग जो की प्रधामंत्री आवास योजना में अपात्र माने गये थे वह सब इस योजना में अप्लाई कर सकेंगे ।

conclusion

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने जाना की Gramin Awaas Nyay Yojana 2024 क्या है और इस के फ़ायदे क्या है और किनको इस योजना का फ़ायदा मिलेगा अगर आप को हमारी ये लेख पसंद आयी हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने छत्तीसगढ़ वाले दोस्त को ज़रूरी भेजिए और उनके साथ शेयर कीजिए टेक वह सब इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके धन्यवाद।

होमपेजयह क्लिक करे
हमारे टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन कड़ेयह क्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top