Manav Kalyan Yojana 2023 – मानव कल्याण योजना गुजरात 2023

manav kalyan yojana | Gujrat kalyan yojana draw form | manav kalyan yojana list | manav kalyan yojana pdf download | manav kalyan yojana online form start date | apply online

दोस्तों हम सब जानते है कि जब कोई भी सरकार चाहे वह केंद्र की सरकार हो या फिर राज्य की सरकार जब कोई योजना लेकर आती है तो फ़ायदा देश के ही नागरिक का होता है । उसी तरह से हमारे देश कि गुजरात सरकार ले कर आयी है’ manav kalyan yojana 2023

इस योजना के तहत राज्य के ग़रीब वर्ग के लोगो को काफ़ी कुछ फ़ायदा होगा जैसे के उन्हें इस योजना के तहत पायी जानेवाली उपकरणों का इस्तेमाल कर के वह सब अपना काम काम आगे बढ़ा सकते है। इस योजना में ऐसे लोग जो के बीपीएल वर्ग से आते है यानी ग़रीबी रेखा के नीचे रहनेवाले लोग इस योजना का प्राथमिकता है । उन्हें ही लक्षित कर कर इस योजना का शुभ आरंभ किया गया है ।

आपके जानकारी के लिये बतादे के इस योजना में ग़रीब तबके के लोग ही केवल आवेदन कर सकते है । ऐसे लोग जिनकी कमाई ग्रामीण क्षेत्र में 12000 की होती हो और सहरी क्षेत्र में बसने वाले लोग जिनकी कमाई रू 15000 तक होती है वही इस योजना के लिए पात्र माने जाएँगे।

इस योजना के मदद से उन तमाम छोटे छोटे ब्यापारी,स्ट्रीट्स वेंडोर्स, बस स्टैंड तथा रेलवे स्टैंड पर अपनी गुमटी लगानेवाले ब्यापारियो को फ़ायदा होगा । और उन्हें अपने काम में आवश्यक पड़नेवाले औज़ार का भी बेवस्था सरकार ही करेगी टेक उन्हें आसानी हो और वह अपने पैरो पर खड़ा होकर एक अछा जीवन बिता सके।

दोस्तों अगर आप भी गुजरात के रहनेवाले है और जानना चाहते है कि कैसे आप मानव कल्याण योजना में आप आवेदन कर सकते है तो बने रहिए इस पोस्ट के साथ इस पोस्ट में हम आपको बतानेवाले है की कैसे आप इस योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते है और क्या कई ज़रूरी डॉक्युमनेट कि आवश्यकता पड़ेगी तो चलिए शुरू करते है।

Manav Kalyan Yojana क्या है

दोस्तों अगर आप मानव कल्याण योजना गुजरात के बारेमे नहीं जानते है तो आपको हम बता दे मानव कल्याण योजना गुजरात सरकार की और से लायी गई एक स्कीम है जिसके तहत राज्य के ग़रीब तबके के लोगो की आर्थिक रूपसे मदद के साथ साथ उनके उसे में आनेवाले मशीनरीज़ भी उपलब्ध करायी जाएगी ।

वैसे तो आज से क़रीब क़रीब 28 वर्ष पहले ही मानव कल्याण योजना का प्रारभ हो चुका था । यानी यू कहे तो इस योजना का शुरुवात 1995 में ही कार्ड गई थी । इसी योजना को कंटिन्यू किया गया है मगर पहले से अधिक बेहतर वर्शन को लॉंच किया गया है।

Gujraat manav kalyan yojana के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में बसनेवाले लोग और शहरी क्षेत्र में बसनेवाले लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते है मगर ग्रामीण क्षेत्र में बसनेवाले लोग के लिये एक प्लस पोईं ये है कि उनके लिये यह योजना ज़्यादा कारगर साबित होगा और उनके लिये इस योजना में समील होने का रास्ता आसान है।

मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूँ की ग्रामीण क्षेत्र वालों के लिए थोड़ा आसानी होगी इस योजना के पात्रता के लिए चलिए मैं आपको क्लियर कर देता हूँ। आपको बता दु की इस योजना में के लिये एक शर्त ये भी है के शहरी क्षेत्र में बसनेवाले लोग जिनकी आय 15000 की है वही इस योजना के लिए पात्र माने जाएँगे वही पर अगर बात ग्रामीण क्षेत्र वालों की की जाये तो यह रक़म घाटा कर मात्र 12000 की रखी गई है।

मानव कल्याण योजना में टोटल अठायिस 28 प्रकार के अलग अलग काम करनेवाले ग़रीब वर्ग को सरकार की तरफ़ से आर्थिक मदद की जाएगी वह 28 प्रकार के काम क्या क्या है हम आपको नीचे उन सभी कामों की सूची दे देंगे अगर आपक इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो तो आपको ऐसी बहुत सी जानकारी मिलेगी जिन्हें आपको जानना बेहद ज़रूरी है ।

इस योजना के मार्फ़त से छोटे छोटे रोड व्यवसायी तथा स्ट्रीट्स वेंडोर्स जैसे पौकौड़े वाला,सब्ज़ी बेचनेवाले, मोची का कम करनेवाला ऐसे ही छोटे छोटे काम कर अपना गुजरा चलानेवाले लोगो को इस योजनाका लाभ दिया जाएगा । आपको बतादे के इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कही जाने कि आवश्यकता बिलकुल भी नहीं आप अपने घर से ही इस योजना में आवेदन कर सकते है । आपको इस योजना में कैसे आवेदन करना है इस कि भी जानकारी स्टेप बाय स्टेप आपको बतायेंगे तो कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़िए तभी आप जान पायेंगे के कैसे और क्या क्या करना है ।

Manav kalyan Yojana New Update

दोस्तों जैसा के हमनी आपको ऊपर बताया है ये एक काफ़ी पुराना योजना है मगर आपकी बार इस योजना में कुछ ख़ास बदलावों किए गये है । पहले क्या था की अगर आपको इस योजना में आवेदन करना होता था तो आपको इधर उधड़ा दौढ़धूप करना पड़ता था क्यूकी इस योजना में आवेदन करने का प्रक्रिया ऑफलाइन हुआ करता था मगर इस साल मानव कल्याण योजना में आवेदन करने का प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कार्डोय गया है ।

जिससे होगा ये के अब आप अपना घर पर बैठे और बेड पर सोते हुए भी सी योजना में आवेदन कर सकते है आपको कही और जाने की कोई ज़रूरत भी ना रही बस आपके पास एक अछा मोबाइल या फिर कंप्यूटर हौर साथ में एक अच्छी इंटरनेट कनेक्शन का होना आवश्यक होगा और साथ में कुछ ज़रूरी डॉक्युमेट्स का होना भी आवश्यक है वह डॉक्युमेट्स क्या है मैं आपको नीचे बतानेवाला हूँ तो पूरा पढ़िए गा तभी आप जान पाइयेगा ठीक है। इन सभी चीजो को जानने से पहले थोड़ा इस योजना का एक क्विक ओवरव्यू ले लेते है।

मानव कल्याण योजना का ओवरव्यू

योजना का नामmanav kalyan yojana
राज्यगुजरात
साल२०२३
लाभआर्थिक मदद
लाभार्थीराज्य के ग़रीब तबके के लोग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल साईटhttps://e-kutir.gujarat.gov.in/ , ई समाज कल्याण

manav kalyan yojana का उद्देश्य

इस योजना के मार्फ़त से गुजरात राज्य में बस रहे ग़रीब वर्ग या बीपीएल वर्ग में आनेवाले लोगो की आर्थिक मदद करना और उन्हें आधुनिक उपकरण मुहैया करना जिससे कि वह अपने काम में आधुनिकी करण ला सके और अपनी productivity को बढ़ा सके और उन्हें एक मॉडर्न स्किल्ड मैनपावर में कन्वर्ट कर सके जिससे कि देश और उनका डोंडों का भला हो सके । इस योजना में वैसे लोग जिनकी शहरी क्षेत्र में आमदनी 15000 तक की है और ग्रामीण क्षेत्र में 12000 की है वह सब लोग इस योजना के लिए पात्र माने गये है इन्ही ग़रीब लोगो की जीवन स्तर में सुधार लाना ही मानव कल्याण योजना का मुख्य लक्ष्य या उद्देश्य है।

मानव कल्याण योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

मानव कल्याण योजना के लाभ और इस का विशेषताएँ कुछ इस प्रकार के है जिन्हें नीचे दिये गये है ।

  • आवेदन करनेवाले इंसान गुजरात की स्थायी नागरिक होना ज़रूरी है
  • ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाला इंसान की आय 12000 तक की होनी चाहिये
  • शहरी क्षेत्र वालों के लिए ये रक़म 15000 तक ही होनी चाहिए
  • राज्य के ग़रीब लोग की मादा कि जाएगी
  • बीपीएल वर्ग में आनेवाले लोगो को आर्थिक मदद के ज़रिए उनके जीवन में सुधार किया जाएगा
  • छोटो छोटे ब्यापारियो को आर्थिक मदद करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत 28 प्रकार के काम करनेवालों को आर्थिक मादा की जाएगी
  • उनके काम के प्रयोग होनेवाले आधुनिक औज़ार और तकनीक भी मुहैया करायी जाएगी
  • इस योजना का सुरुवात सर्वप्रथम 11 सितंबर 1995 में की गई थी
  • इस योजना में आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है
  • पिछले साल इस योजना में आवेदन का प्रक्रिया केवल ऑफलाइन ही था
  • इस योजना का लाभ छोटे छोटे रोज़गार करनेवाले लोग ले सकते है
  • स्ट्रीट्स वेंडोर्स को इस योजना का अच्छा ख़ासा लाभ होगा

Required Documents For Human Welfare Scheme

आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए इन काग़ज़ात की आवश्यकता पड़ेगी जिन्हें मैं लिस्ट आउट कार्ड रहा हूँ ।

  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  • अपने रोज़गार करने हेतु जो ट्रेनिंग या तालीम ही है उसकी प्रमाण पत्र
  • आवेदन करनेवाले का लिंग प्रमाण पत्र जिससे साबित हो जाये कि आवेंदन करने वाला पुरुष है या महिला

कौन कौन से लोग मानव कल्याण योजना में आवेदन कर सकते है

इस का जबाब मैं आपको नीचे बता दे आहु हूँ ध्यान से पढ़े । इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते है जो कि गुर्जरात राज्य के स्थायी नागरिक है और जिनकी उम्र 16 वर्ष से 60 वर्ष के भीतर हो इसी के साथ साथ इस योजना में आवेदन करनेवाला इंसान की आय प्रमाण पत्र संबंधित निकाय के ऑफिसर को देखना आवश्यक होगा ऐसे लोग जो इन सभी शर्तों पा खरा उतर ते है वही इस manav kalyan yojana gujraat में आवेदन कर सकते है।

इसी के साथ ऐसे लोग जो की सरकार के द्व्र टोके गये इन 28 प्रकार के कमो में से कोई एक काम करते हो वह भी मानव कल्याण योजना में आप्ली कर सकते है अब मैं नीचे आपको उन 28 कमो का लिस्ट बताने वाला हूँ ।

अन्य पढ़े :-

प्रधानमंत्री छात्रवृति स्कॉलरशिप योजना २०२३

चिरंजीवी कार्ड कैसे बनाये जानिए

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ कैसे ले इस के बारेमे जानिए

Manav Kalyan Yojana 2023 List

मैंने ऊपार बार बार 28 प्रकार के काम का ज़िक्र किया है तो आपके मन में भी उन कामों के बारेमे जानना का इक्छा किया होगा कि आख़िर वह काम कौन कौन से है तो चलिए अब मैं आपको उन कामों का लिस्ट नीचे बना देता हूँ ध्यान से देखे और आप जो काम करते है वह इस लिस्ट में है की नहीं खोजे ।

सिलाईकढ़ाईमोचीब्यूटी पार्लर
मेसन वर्कसेंटेंसिंग वर्कमैकेनिक का काम करनेवालामिट्टी की बर्तन बनानेवाला
पंचर बनानेवालास्पाइस मिलतेल मिलझाड़ू बनानेवाले लोग
कागज का कप और बर्तन बनानेवाले लोगसैलून, बार्बरप्रेशर कुकर बनानेवालेडेकोरेशन का काम करनेवाले
अलग अलग प्रकार का घाटचिनाई करनेवाले लोगप्लम्बर का काम करनेवाले लोगबढ़ई / कार्पेंटर
लोहार का काम करनेवाले लोगइलेक्ट्रीशियनदूध दही बेचनेवाले लोगधोबी का काम करनेवाले
मछली बेचनेवाले लोगअचार बनानेवालेपापड़ बनानेवालेठंडा और गर्म पाइन का पदार्ध जैसे जूस, नारियल का पानी आदि

Manav Kalyan Yojana Apply Online

इतना कुछ जानने के बाद आइए अब हम जानते है कि कैसे आप मानव कल्याण योजना Human welfare scheme gujraat में कैसे आप आवेदन कर सकते है । आपको इस योजना में अप्लाई करने के लिये नीचे दिये गये स्टेप्स को हूँ बहू फॉलो कर के इस योजना में आप आवेदन कर सकते है ।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • उसके बाद आपको कमिश्नर ऑफ़ कॉटेज एंड रूरल इंडस्ट्रीज़ पर जाये
  • वहाँ जाने के बाद अब आपको योजना का नाम चयन करना होगा
  • अब आपको उस योजना के नाम पर क्लिक करना होगा
  • अब एक नया पेज खुलकर आएगा जिस्म आपको आवेदन का फॉर्म भरना होगा
  • फॉर्म को भ्रदेने के बाद अब आपको ज़रूरी काग़ज़ात को अपलोड कर अटैच करना होगा अपने फॉर्म के साथ में
  • इतना करने के बाद अब आपको सबमिट के बटन पर दबा कर सबमिट कर देना होगा
  • और इस तरह से आप मानव कल्याण योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

मानव कल्याण योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखे

अगर आप ने मानव कल्याण योजना में आवेदन कर दिया है तो आप अपनी आवेदन का स्टेटस देखने के लिए नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो करे

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाये
  • उसके बाद योर एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करे
  • क्लिक करने के बाद अब से कुछ सवाल पूछे जाएँगे उनका जवाब दर्ज करे
  • जवाब दर्ज करके सबमिट कर देने के बाद आपको अपना आवेदन का स्टेटस दिखायी देगा ।

manav kalyan yojana pdf download

इस योजना से जुड़े सभी जानकारी पाने और इस योजना से जुड़ी सभी प्रकार की पीडीएफ़ आप इस के ऑफिसियल साईट पर जाके डाउनलोड कर सकते है । इस योजना का ऑफिसियल साईट हमने आपको अपर अपने पोस्ट में दे रखा है।

FAQ

manav kalyan yojana online status कैसे चेक करे ?

आप इस योजना के ऑफिसियल साईट पर जाके आपण आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है ।

कौन कौन मानव कल्याण योजना में आवेदन कर सकते है ?

गुजरात में बसनेवाले सभी ग़रीब वर्ग के लोग जिनका नाम बीपीएल लिस्ट में है वह सब इस योजना में अप्लाई कर सकते है।

manav kalyan yojana official website ?

मानव कल्याण योजना का ऑफिसियल साईट है https://e-kutir.gujarat.gov.in/

manav kalyan yojana online form 2023 start date ?

इस योजना का लास्ट डेट 15 मई 2022 है ।

सारांश

आपने इस आर्टिकल में जाना के कैसे आप Manav Kalyan Yojana में अप्लाई कर सकते है और कैसे आप अपनी आवेदन का स्टेटस देख सकते है। मानव कल्याण योजना है क्या उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे ।

होमपेजक्लिक हेयर
जॉइन टेलीग्राम ग्रुपक्लिक हेयर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top