पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2023

दोस्तों अगर आप भी अपना पैसे को कही ऐसी स्कीम में लगानी करना चाहते है जिस्म कोई ख़तरा ना हो और रिजल्ट की गारेंटी होने के साथ साथ सरकार का भरोसा भी हो साथ में तो आपके लिये डाक घर ले कर आयी है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2023

MIS ( Monthly income scheme ) अर्थात् Post Office Monthly Income Scheme 2023 के तहत भारत सरकार का भरोसा के साथ साथ अन्य बैंक को के तुलना में ज़्यादा ब्याज देती है । इस योजना को भारतीय डाक घर के ऑफिस से खाता खोलकर इस योजना का लाभ ले सकते है ।

POMIS पीओएमआईएस स्कीम के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपने नज़दीकी डाक घर के ऑफिस में जाकर अपना खाता खोल सकता है और साथ में माता पिता अपने बचो के लिए भी इस योजना के तहत खाता खोल कर निवेश कर सकते है ।

Post Office Monthly Income Scheme के तहत आपको हरेक तीन महीने में एक निश्चित रक़म दी जाएगी और इस योजना में लगानी लगाने के बाद एक बार जब आपका मैच्युरिटी पीरियड ख़त्म होजायेगा तब आप अपना गाला यानी मूलधन भी निकल सकते है। इस स्कीम में आप का पैसा भी भारत सरकार के पास सुरक्षित रहेगा और आपको एक निश्चित आमदनी भी होता रहेगा हरेक महीने ।

दोस्तों अगर आप भी इस योजना से जुड़ना छटे है इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारी जानना चाहते है तो बने रहे हमारे इस आर्टिकल में जहां हम आपको बतायेंगे के कैसे आप इस योजना में आपण आवेदन कर सकते है और आपको किन किन ज़रूरी दस्तावेज़ो कि आवश्यकता होगी, इस योजना के तहत आपको कितना ब्याज दर मिलेगा ऐसी ही ज़रूरी बटे जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पुराण अंत तक ज़रूर पढ़े ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ओवरव्यू

Table of Contents

स्कीम का नामपोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम
लाभमंथली फिक्स्ड इनकम
ब्याज दर७.४%
लाभार्थीभारत के नागरिक
मुख्य विभागडाक घर विभाग
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.indiapost.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर1800 2666868

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम इन हिन्दी

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक ऐसी स्कीम है जो भरतियों नागरिक को कम पैसे से लगानी करने का अवसर प्रदान करती है जिसके तहत देश के कोई भी भारतीय नागरिक इस स्कीम में सहभागी हो सकते है और उसके पास जितना पैसा है उससे इस स्कीम में निवेश कर के एक मंथली फिक्स्ड इनकम भी कमा सकता है।

इस स्कीम का सबसे ख़ास बात ये है के इस स्कीम में आपका पैसा एक सुरक्षित है और आप के पास भारत सरकार का गारेंटी है के आपको हरेक महीने आप के लगानी के हिसाब से एक निश्चित रक़म आपके बैंक अकाउंट में डाल दिया जाएगा और जब मैच्युरिटी पीरियड ख़त्म होजये तब आप को आपका मूलधन भी दे दिया जाएगा अंत में आपको अपना पैसा भी मिल जाएगा और 5 वर्षों तक कमाई भी हो जायेगी ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2023 में आपको हरेक महीने में एक निश्चित रक़म दी जाएगी और इस योजना के तहत आपको 7.1 % का भारी ब्याज भी दिया जाएगा जो कि आम बैंको सेविंग account की तुलना में अधिक है या यू कहे तो आप इस स्कीम में fixed डिपाजिट का interest रेट पा सकते है और इस स्कीम में आप का पैसा लॉस्ट होने का कोई चांस ही नहीं है क्यूकी यह केंद्र सरकार की निगरानी में होंगी ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम क्या है

ये स्कीम केंद्र सरकार के द्वारा लायी गई एक ऐसी स्कीम है जिस्म आपको कम से कम रक़म को निवेश करने की अनुमति देती है यानी इस स्कीम में आप मात्र 1000 रुपये की मिनिमम राशि के साथ भी इस स्कीम में हिस्सा ले सकते है इसी लिये इस को small saving scheme भी कहा जाता है ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का दूसरा नाम “ डाक घर मासिक आय योजना ” भी कहा जाता है क्यों की यह भारतीय डाक घर की और से लायी गई है। इस योजना में शामिल होने या आवेदन करने के लिए आपको अपने नज़दीकी डाक घर के ऑफिस में जाना होगा वहाँ से आप अपने और आप चाहे तो आपके बचो के लिए भी इस योजना के अंतर्गत खाता खोल सकते है । इस योजना में आप अकेले ,या फिर दो तीन दोस्त मिलकर भी इस योजना में निवेश कर सकते है ।

इस योजना में पहले आप एक individual इंसान अधिक से अधिक 4 लाख तक मात्र निवेश कर सकता था जिसे अभी बढ़ा कर individual के केस में अब 9 लाख तक कर दी गई है वहीं पर अगर बात जॉइंट खाता यानी 2 या 3 लोग मिलकर एक खाता खोलते है तो पहले केवल अधिक से अधिक 9 लाख तक ही कर सकते है मगर अब इस स्कीम में जॉइंट खाता वाले लोग 15 लाख तक निवेश कर सकते है मतलब जितना ज़्यादा निवेश उतना ही मुनाफ़ा और सरकार का भरोसा अलग से ।

इस योजना के तहत इस वर्ष जनवरी से मार्च तक का ब्याज दर 7.1 % था परंतु इसे अब बढ़ा कर 7.4 % कर दिया गया है । इस योजना के तहत कड़ी जानेवाली निवेश की मैचुरिटी पीरियड 5 साल का रहता है अगर आपको ज़रूरी हो तो आप इस योजना में लगाये गये पैसे को 5 साल से पहले भी निकल सकते है मगर ऐसा करने पर आपके कुछ पैसे काट लिये जाएँगे ।

पीओएमआईएस के लिये पात्रता क्या है

इस योजना में आवेदन के लिये नीचे दिया गये लोग ही इस योजना के लिए पात्र माने गये है ।

  • आवेदन करने वाला इंसान भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • ऐसे लोग जो भारत के नागरिक नहीं है यानी किसी और देश के है मगर अभी भारत में काम काज कर रहे है वह लोग इस स्कीम में आवेदन नहीं कर सकते है
  • इस योजना में apply करने हेतु आपका account पोस्ट ऑफिस में होना अनिवार्य है
  • इस योजना में आवेदन करने वाला का उम्र 18 वर्ष का होना अनिवार्य है परंतु इस योजना में 10 वर्ष का बच्चा भी आवेदन कर सकता है पर उसकी अधिकतम निवेश की राशि ३ लाख ही होंगी और 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही उसकी ये निवेश कि राशि को बढ़ाया जा सकता है

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए आवश्यक काग़ज़ात

  • पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस
  • निवास प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • इस योजना का फॉर्म जो की आप किसी भी डाक घर से प्राप्त कर सकते है

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अपना खाता कैसे खोले

  • सबसे पहले आपको इस योजना में लगने वाली सभी काग़ज़ात का फोटो कॉपी करा ले
  • फोटो कॉपी करने के बाद आप अपने नज़दीकी डाक घर के ऑफिस में जाये और इस योजना का फॉर्म माँगे
  • इसके बाद उसके माँगी गई जानकारी को सही से भरे
  • अब आपको फॉर्म भरने के बाद उसमे माँगी गई दस्तावेज़ो कि फोटो कॉपी को अट्टैच करे
  • इतना करने के बाद अब आपको वह फॉर्म डाक घर के ऑफिस में जमा करा देना है ।

Note :- [ ध्यान रहे कि खाता खोलते वक़्त आपके नॉमिनी का नाम और हस्ताक्षर करना अनिवार्य है । नॉमिनी का मलतब यदि आपकी मृत्यु किसी कारण बस हो जाती है तो आपके बाद आपके खाते में जितमे भी पैसे होंगे वह पैसे उस नॉमिनी को दे दिया जाएगा इसी को नॉमिनी बोलते है ]

Maturity पीरियड से पहले पैसा निकालने पर क्या होगा

जैसा के आपको हमने पहले भी बटे है इस योजना में maturity period 5 वर्ष के लिए हैं मगर आप इस के बीच में भी अपना पैसा इस स्कीम से निकल सकते है । मगर बीच में ही निकालने पर आपकी मूलधन में से कुछ परसेंट रक़म की कटौती कि जाएगी जिसकी बिस्तर जानकारी नीचे दी गई है ।

  • अगर आप Monthly Income Scheme में डाला हुआ पैसा 1 साल से 3 साल के बीच में जब भी निकालेंगे तो आपकी कुल रक़म यानी मूलधन का 2% रक़म काट लिया जाएगा । मान लीजिए के आप ने 1 लाख रुपये इस स्कीम में डाला मगर बीच में ही 2 वर्ष पूरा होने के बाद ही आपने यूएस पैसे को निकाला तो आपके हाथ में कुल 98,000 ही आयेंगे क्यूकी 1,00,000 का 2% यानी 2,000 रुपये काट लिया जाएगा ।
  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में डाला पैसा यदि आप 3 साल से लेकर 5 वर्ष के बीच में निकालते है तो आपकी मूलधन का 1% काट लिया जाएगा । मान लीजिए के आपने 1 लाख रुपये इस योजना में डाला जिससे आप 4 वर्ष में निकलना चाहते है तो आपके हाथ में 99 000 मात्रा आयेंगे क्यों की 1,00,000 का 1% यानी 1000 रुपये सरकार काट लेगी ।

डाकघर मासिक आय योजना ब्याज दर 2023 / पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट

जैसा के हमने आपको पहले ही बताया था की इस योजना में हरेक तीन महीने में गणना की जाती है ।आपको बता दे के इस योजना के तहत इसी साल जनवरी से मार्च तक इस क्वार्टर के लिए ब्याज दर 7.1 % रखा गया था मगर अब 1 जुलाई से बढ़ा कर 7.4 % का ब्याज दिया जाएगा नीचे टेबल में हम आपको 2018 से अब तक का ब्याज डर की सूची प्रदान करते है जिससे देख कर आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि इस योजना के तहत कब कब कितने ब्याज दर रहे है .

जनवरी 2018 से सितंबर 2018 तक का ब्याज दर7.30 %
अक्टूबर 2018 से जून 2019 तक का ब्याज दर7.60%
जुलाई 2019 से सितंबर 2019 तक का ब्याज दर7.60%
अक्टूबर 2019 से दिसंबर 2019 तक का ब्याज दर7.60%
जनवरी 2020 से मार्च 2020 तक का ब्याज दर7.60%
अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक का ब्याज दर6.60%
अक्तूबर 2020 से मार्च 2022 तक का ब्याज दर6.60%
अप्रैल 2022 से जून 2022 तक का ब्याज दर6.60%
जुलाई 2022 से सितंबर 2022 तक का ब्याज दर6.60%
अक्टूबर 2022 से दिसंबर 2022 तक का ब्याज दर6.70%
जनवरी 2023 से मार्च 2023 तक का ब्याज दर7.10%
अप्रैल 2023 से जून 2023 तक7.10%
जुलाई 2023 से अभी तक7.40%

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2023 Update

इस योजना के तहत सबसे बढ़ी और ताज़ा अपडेट ये है के इस योजना में अब एक Individual इंसान अधिकतम 9 लाख तक का निवेश कर सकता है और जॉइंट अकाउण्ट वाले लोग अब अधिक से अधिक 15 लाख तक का निवेश कर सकते है । जो के पहले कुछ इस प्रकार का था के individual इंसान कम से कम 1000 और ज़्यादा से ज़्यादा 4.5 लाख तक का निवेश कर सकते थे और जॉइंट अकाउण्ट वाले कम से कम 3000 और ज़्यादा से ज़्यादा 9 लाख तक का निवेश कर सकते थे।

और साथ में इसी साल 1 जनवरी से 31 मार्च तक इस योजना के तहत 7.10 % का ब्याज दर सरकार के तरफ़ से दिया गया था मगर 1 जुलाई 2023 से इस ब्याज दर को बढ़ा कर 7.40% कर दी गई है ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर एक टूल है जिस्म आप अपना निवेश करनेवाले रक़म और पायी जाने वाली ब्याज कि गणना कर सकते है और यूएस रिजल्ट को आप वर्ष या महीने में भी कन्वर्ट कर सकते है आइए हम यह एक EXAMPLE से समझते है ।

मानिए कि आपने पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में Individually आपने 5 लाख रुपये जमा कराये जो की 5 वर्ष के maturity period के लिए है जिसपर आपको 7.40% का ब्याज दर मिल रहा है तो आप हर महीने कितने का ब्याज का रक़म प्राप्त कर सकते है ।

निवेश किया हुआ रक़म = 5,00,000/-

ब्याज दर = 7.40%

प्रति महीना का ब्याज = कितना हुआ ?

प्रति वर्ष का ब्याज रक़म = मूलधन गुना ब्याज* ब्याज दर÷100

= 5,00,000 *7.40 ÷100

= 37,00,000÷100

= 37,000 प्रति वर्ष ब्याज रक़म ( 5 लाख निवेश करने पर आपको हर साल 7.40% ब्याज दर की रेट से 37 हज़ार ब्याज का रक़म मिलेगा )

आइए अब हम इस को महीने में कन्वर्ट करते है । इस के लिए हेम यूएस 37 ज़हर को 12 से भाग कर देना होगा तब जाके प्रति महीने का ब्याज रक़म आएगा ।

प्रति महीना का ब्याज रक़म = प्रति वर्ष ब्याज रकम ÷12 महीना

= 37,000 ÷12

= 3083.33 रुपये हर महीने आपको आपकी बैंक अकाउण्ट में आ जाएगी

NOTE :- [ इसी तरीक़े को फॉलो करके आप कितने का भी कैल्क्यूलेट कर सकते हो ]

पोस्ट ऑफिस में 1000000 जमा करने पर कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस यदि आप 10 लाख का निवेश करते है जिस पर आपको प्रति वर्ष 7.40% का ब्याज दर मिलता है तो आपको साल का 74,000 रुपये मिलेंगे जो की आप का मूलधन यानी 10 लाख रुपये की ब्याज कि रक़म होगी और यदि आप महीने में कितना मिलेगा जानना चाहते है तो हम आपको बता दे की इस योजना के 10 लाख निवेश करने पर आप को हरेक महीने 6166.66 रुपये मिलेंगे ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2023 Question

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम क्या है ?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम भारतीय डाक घर ऑफिस के द्वारा लाया गाया एक ऐसी स्कीम है जिस्म भारत के नागरिक कम से कम 1000 रुपये से निवेश कर सकते है जिस पर उन्हें हरेक महीने एक निश्चित रक़म दिया जाएगा ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट क्या क्या ?

इसी साल जनवरी से मार्च तक इस क्वार्टर के लिए ब्याज दर 7.1 % रखा गया था मगर अब 1 जुलाई से बढ़ा कर 7.4 % कर दिया गया है ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम Official Website ?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट है https://www.indiapost.gov.in/

पोस्ट ऑफिस में 1000000 जमा करने पर कितना मिलेगा ?

अगर आप इस योजना में 10 लाख निवेश करते है और यूएस 7.40% का ब्याज मिलता है तो आपको हरेक वर्ष रू 74000 का रक़म मिलेगा और अगर बात हरेक महीने की कि जाये तो आपको 6167 रुपये मिलेंगे ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम latest update क्या है ?

एक Individual इंसान अधिकतम 9 लाख तक का निवेश कर सकता है और जॉइंट अकाउण्ट वाले लोग अब अधिक से अधिक 15 लाख तक का निवेश कर सकते है । जो के पहले कुछ इस प्रकार का था के individual इंसान कम से कम 1000 और ज़्यादा से ज़्यादा 4.5 लाख तक का निवेश कर सकते थे और जॉइंट अकाउण्ट वाले कम से कम 3000 और ज़्यादा से ज़्यादा 9 लाख तक का निवेश कर सकते थे।
और साथ में इसी साल 1 जनवरी से 31 मार्च तक इस योजना के तहत 7.10 % का ब्याज दर सरकार के तरफ़ से दिया गया था मगर 1 जुलाई 2023 से इस ब्याज दर को बढ़ा कर 7.40% कर दी गई है ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना सारांश

दोस्त आज के इस आर्टिकल में आपने जाना के पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना 2023 क्या है और कैसे आप इस योजना में आवेदन कर के इस का लाभ ले सकते है . अगर आपको यह हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर कीजिए ।

होम पेजयहाँ दबाये
जॉइन टेलीग्राम ग्रुपयहाँ दबाये

You May Also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top