अटल पेंशन योजना का क्या नियम है

अटल पेंशन योजना का क्या नियम है:- दोस्तों अगर आप ने अभी तक अटल पेंशन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया हुआ है और आप इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है परंतु आप इस योजना के नियम से परिचित नहीं है तो आप के लिये मैं लेकर आया हूँ इस योजना के सभी नियम के बारेमे विस्तृत जानकारी ।

दोस्तों जैसा के आप को मालूम है के अटल पेंशन योजना एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत आपको 60 वर्ष के बाद एक निश्चित राशि जो की है 1000 से लेकर 5000 तक का पेंशन रक़म दिया जाता है मगर इस के लिया आपको हर महीने अपने पेंशन की रक़म के हिसाब से प्रीमियम भरना होता है ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ अटल पेंशन योजना के नियम के बारेमे अगर आप इस योजना के नियम के बारे में जानना चाहते है तो बने रहिए मेरे इस आर्टिकल के साथ तो चलिए शुरू करते है ।

अटल पेंशन योजना का क्या नियम है

Table of Contents

दोस्तों अटल पेंशन योजना का नियम जानने के लिए नीचे दिये गये बिंदुओ को ध्यान से पढ़े और हरेक बिंदुओं के नीचे मैंने उस बिंदु को विस्तृत रूपसे एक्सप्लेन किया हुआ है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को अटल पेंशन योजना के नियम के बारेमे पूरी जानकारी प्राप्त होगी ।

अटल पेंशन की शुरुवात 2015 में केंद्र सरकार की तरफ़ से की गई थी किसी भी बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस की मदद से आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है मगर उससे पहले आइए हम इस योजना के नियमों के बारे में जान लेते है ।

अन्य पढ़े :- अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर – APY खाताधारक के मृत्यु के बाद पैसे का क्या होगा

कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है अटल पेंशन योजना का लाभ

जी हाँ ! दोस्तों आपने बिलकुल सही पढ़ा है अटल पेंशन योजना में कोई भी भारतीय नागरिक जो किसी भी जाती, वर्ग या किसी भी समुदाये से क्यों ना हो और उसकी आमदनी कितनी भी क्यों ना हो वह नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकता है ।

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति का उम्र 18 से 40 वर्ष का होना ज़रूरी है ।

60 साल की उम्र तक भरना होगा प्रीमियम

दोस्तों जैसा के मैंने आपको बताया कि इस योजना में आपको 60 साल के बाद ही एक निश्चित रक़म की पेंशन मिलती है और वह पेंशन की रक़म इस बात पर निर्भर करती है के आपने कितने पेंशन की रक़म का प्रीमियम भरा हुआ है जितना आपने प्रीमियम भरा हुआ है उतना ही आपको पेंशन की रक़म दी जाएगी प्रांतु वह पैसा आपको 60 वर्ष के बाद ही मिलेगी ।

जब आपकी उम्र 60 साल हो जायेगी उसके बाद ही आपको इस योजना का पेंशन रक़म आपके बैंक खाता में डाल दिया जाएगा जिससे के आपको अपने बुढ़ापे के टाइम पे आपकी ज़िंदगी को आसान बनाएगी यह योजना ।

60 साल के बाद आपको मिलेगा 1000 से 5000 तक का पेंशन रक़म

जी हाँ ! दोस्तों आपके जानकारी के लिये मैं आपको बताता चलु के इस योजना में आपके पास पूर्ण बिकल्प है के आप कितने की रक़म कि पेंशन का चयन करते है अगर आप ने 1000 की रक़म पेंशन का चयन किया हुआ है तो आपके 60 साल के बाद हर महीने 1000 की पेंशन रक़म दी जाएगी ।

और अगर आपने 2000, 3000, 4000 और 5000 इन सब में से जितनी की रक़म आपने चयन किया है उतना ही आपको हर महीने मिलेगी जब आपकी उम्र 60 वर्ष पार कर जाएगी तब ।

जितनी कम उम्र उतना ही कम प्रीमियम

दोस्तों इस योजना का यह भी एक फ़ायदा है की अटल पेंशन योजना में आपकी उम्र जितनी कम है और उससी टाइम पे आप ने इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपको उतना ही कम प्रीमियम भरना होगा आइए इसे एक एग्जाम्पल से समझते है ।

मान लीजिए के आपने इस योजना का शुरुवात अपने 18 वर्ष से ही कर दी और आपने अपनी पेंशन की रक़म 1000 रखा है तो आपको हर महीने 42 रुपये की प्रीमियम भरना होगा ।

जबकि वही आपकी उम्र 40 साल है और आपने भी अपनी पेंशन की रक़म मात्र 1000 रखा है तब भी आपको हर महीने 291 रुपये की प्रीमियम भरना होगा ।

आपने ऊपर बताये गये एग्जाम्पल से समझ लिया होगा कि जितनी कम उम्र से आप इस योजना का हिस्सा बनेंगे उतना ही कम आपको प्रीमियम भरना होगा ।

किसी भी बैंक के ज़रिए जुड़ सकते है

दोस्तों आपको इस योजना में जुड़ ने के लिये किसी स्पेसिफिक विशिष्ट बैंक की कोई आवश्यकता नहीं है आप भारत के किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस के ज़रिए इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है और अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

मगर आप को एक बात का ख़्याल रखना होगा की एक व्यक्ति अपने के ही बैंक खाता से अटल पेंशन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है । एक ही व्यक्ति अपने मल्टीपल बैंक खाता से अटल पेंशन योजना में अपना पंजीकरण नहीं करा सकता ।

पेंशन की रक़म एवं किस्त को बीच में घटाया बढ़ाया जा सकता है

दोस्तों अगर आप ने इस योजना में हिस्सा लेते वक़्त किसी भी कारण से अपनी पेंशन की रक़म को कम रखा हुआ था और अब जा के आप अपनी पेंशन की रक़म को बढ़ाना या घटाना चाहते है तो आप इस काम को पूरा कर सकते है ।

जैसे जैसे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी उसी प्रकार से आप इस योजना के अपनी पेंशन की रक़म को भी बढ़ा सकते है पहले ये काम वर्ष में सिर्फ़ एक बार अप्रैल के महीने में किया जाता था परंतु अब इस योजना में कभी भी अपनी ज़रूरत के हिसाब से प्राइवर्तन कर सकते है मगर आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप यह कार्य एक वर्ष में एक बार ही कर सकते है ।

पेंशन की रक़म में आप जितनी भी कमी या फिर बढ़ोतरी करायेंगे उसी हिसाब से आपकी मंथली प्रीमियम की किस्त में भी घट बढ़ भी होगी ।

अगर आप अपनी पेंशन की रक़म को बढ़ायेंगे तो आपकी पिछली सभी हो चुके योगदान और ज़रूरी योगदान के बीच का अंतर की रक़म को जमा करना होगा और साथ में 8% की कंपाउंड इंटरेस्ट भी तिरना पड़ेगा ।

और अगर आप अपनी पेंशन की रक़म को घटायेंगे तो आपके द्वारा बिगत में किए गये योगदान कि रक़म को वापस कर दिया जाएगा ।

महीने में कभी भी जामा करा सकते है पेंशन कि किस्त

दोस्तों आपको मैं बताता चलु के आप इस योजना का प्रीमियम की रक़म को महीने के किसी भी दिन को अपनी पेंशन की किस्त जामा करा सकते है इसी के साथ साथ आप अपनी पेंशन की किस्त कि रक़म को तिमाही या फिर छमाही भी जामा कर सकते है ।

अगर आपने मंथली किस्त को चुनना है तो आप महीने के किसी भी तारीख़ को अपना किस्त जमा करा सकते है और यदि आपने तिमाही का विकल्प चूना है तो आप तिमाही के पहले महीने के किसी भी तारीख़ को अपनी पेंशन की किस्त जमा करा सकते है ।

और यदि आपने छमाही का विकल्प को चुनना है तो आप वर्ष में दो बार अपने छमाही के पहले महीने के किसी भी दिन अपनी पेंशन की किस्त कि रक़म को जमा करा सकते है ।

किस्त जमा ना कर पाने पर लगेगी penality

दोस्तों अगर आप किसी कारण बस समय पे किस्त नहीं भर पेट यानी डीफ़ल कर जाते है तो आपको पेनलिटी भरना होगा ।

100 रुपये की मंथली कंट्रीब्यूशन वाले पेंशन खाते पर आपको हरेक महीने 1 रुपये की पेनलिटी लगेगी वैसे ही 1001 से ले कर 500 तक की मंथली कंट्रीब्यूशन वाले पेंशन खाते पर आपको हरेक महीने 2 रुपये की पेनलिटी लगेगी और इसी प्रकार से 501 से 1000 तक की मंथली कंट्रीब्यूशन वाले पेंशन खाते पर आपको हरेक महीने 5 रुपये की पेनलिटी लगेगी और 1001 से अधिक वाले जीतने भी मंथली कंट्रीब्यूशन वाले पेंशन खाते पर आपको हरेक महीने 10 रुपये की पेनलिटी लगेगी ।

अगर आप 6 महीने तक किस्त जमा नहीं करते है तो उस परिस्तिथि में आपका खाता सील कर दिया जाता है और अगर आपने 1 साल तक किस्त जमा नहीं किया तो आपका खाता को निष्क्रिय कर दिया जाता है और यदि आपने 2 साल तक अपनी किस्त जमा नहीं की तो आपकी खाता को बंद कर दिया जाता है ।

60 साल से पहले भी हो सकते है इस योजना से बाहर

जी हाँ दोस्तों अटल पेंशन योजना की अच्छी बात ये है कि इस योजना में आप किसी भी कारण से चाहे आपकी आमदनी में कमी हो या खाता वाले व्यक्ति को निधन होने पर या अन्य किसी भी कारण से आप इस योजना से बाहर हो सकते है आपको इसका विकल्प मिलता है अटल पेंशन योजना में ।

मगर जब आप इस योजना में से बीच में ही बाहर होते है तो इस केस में आपको आपके द्वारा जमा किया हुआ रक़म ही आपको मिलेगा सरकार की ओर से मिलने वाली रक़म आपको नहीं दिया जाएगा ।

मौत होने पर नॉमिनी को मिलेगा पैसा

अटल पेंशन योजना के तहत यदि खाता धारक की मृत्यु हो जाती है तो उस केस में खाता धारक ने जिसको नॉमिनी रखा हुआ है चाहे उसकी पति या पत्नी जो कोई भी हो उसको इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन कि रक़म मिलेगा ।

पति और पत्नी दोनों के मृत्यु होने पर इस योजना के तहत पायी जाने वाली पेंशन कि रक़म उनके बच्चों को मिलेगी ।

यदि खाता धारक की मृत्यु 60 साल से पहले ही हो जाती है तो जितना भी रक़म जमा हुई है सब रक़म नॉमिनी को दी जाती है और यदि वह नॉमिनी चाहे तो इस खाते को सुचारू भी रख सकती है इसका भी विकल्प मौजूद है और यह नियम पति और पत्नी दोनों पर लागू होती है ।

ऐसे लोगो को नहीं मिलेगा अटल पेंशन योजना का लाभ

ऐसे लोग जो इनकम टैक्स भरते है वैसे लोगो को अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा मगर जिन्होंने इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन 31 सितंबर 2022 से पहले करालिया है फिर वह चाहे इनकम टैक्स ही क्यों ना भरते हो वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

ऐसे लोग जिन्होंने कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम 1952 , कोयला ख़ान भविष्य निधि तथा प्रकीर्ण उपबंध अधिनियम 1948 , सिमनस प्रोविडेंट फण्ड एक्ट 1966 , असम चाय बाग़ान भविष्य निधि और विविध प्रावधान 1955 ,जम्मू कश्मीर कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम 1961 तथा कोई अन्य बैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना में हिस्सा लिया है वह अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है ।

अटल पेंशन योजना का नियम क्या है FAQ

अटल पेंशन योजना कौन ले सकता है ?

भारत का कोई भी नागरिक जो की बालिग़ है यानी जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है वह अटाला पेंशन योजना ले सकता है ।

अटल पेंशन योजना कैसे चालू करें ?

अटल पेंशन योजना आप भारत की किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खोलकर और इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर इस योजना को चालू कर सकते है ।

अटल पेंशन योजना का पैसा कब मिलेगा ?

अटल पेंशन योजना का पैसा आपको 60 साल की उम्र के बाद मिलेगा ।

अटल पेंशन योजना का क्या नियम है सारांश

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया के अटल पेंशन योजना का क्या नियम है उम्मीद है आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि आपके मन में कोई भी जिज्ञासा है तो आप मुझसे कमेंट के ज़रिए पूछ सकते है ।

कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले आप अपना क़ीमती समय मेरे इस पोस्ट को देने के लिया आप का बहुत बहुत ध्यानबाद ।

अन्य भी पढ़े :-

होम पेजक्लिक करे
जुड़िये मेरे टेलीग्राम ग्रुप सेक्लिक करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top