अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर – APY खाताधारक के मृत्यु के बाद पैसे का क्या होगा

अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर :- दोस्तों अगर आप ने अटल पेंशन योजना शुरू कर रखी है और आपको यह चिंता सताये जा रही है की आख़िर आपके मृत्यु के बाद इस पेंशन की रक़म वाली पैसों का क्या होगा तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपकी इन्ही प्रश्नों का उत्तर ले कर आया हूँ ।

जैसा के आपको भली भाती मालूम है के अटल पेंशन योजना के तहत आपको 60 साल के बाद आप ने जितना पेंशन रक़म का चयन किया हुआ है उतना आपको हरेक महीने मिलता है ।

मगर क्या हो अगर आपकी मृत्यु 60 साल पूरा होने से पहले हो हो जाये या फिर 60 साल के पूरा होने के तुरंत बाद ही किसी कारण बस आप परलोक सिधार जाये तो ऐसे प्रिस्तिथि में आख़िर आपके पैसे का क्या होगा उसकी ज़िम्मेदारी कौन लेगा और उस पेंशन की रक़म का लाभ किसे प्राप्त होगा ।

दोस्तों जैसा के हम सब जानते है कि ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं है ना जाने कब क्या हो जाये इसी लिये हम सब इंश्योरेंस कराते है और साथ में अपनी बुढ़ापे के टाइम पे अपनी ज़िंदगी को आसानी से गुजार सके इसी सोच के साथ हम किसी पेंशन को चालू कराते है । तो क्या हो अगर हमारी मृत्यु उस पेंशन की तोकि गई उम्र से पहले ही हो जाये जो की संभव भी है ।

ऐसे ही तमाम प्रकार की प्रश्नों का जवाब आपको आज के इस आर्टिकल में मिलेगा ख़ास तौर पर यदि आपने अटल पेंशन योजना को चालू किया हुआ है तो ।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको को बताने वाला हूँ के अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर आपके पैसों के साथ क्या किया जायेगा और इन बीच के सभी पोसिबिलिटीज़ जैसे के 60 साल से पहले मृत्यु होने पर और इसी के साथ 60 साल के बाद मृत्यु होने पर आदि ।

तो दोस्तों इन सभी के बारे में जानने के लिए मेरे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक ज़रूर पढ़े तो चलिए शुरू करते है ।

अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर

अटल पेंशन योजना में यदि आपने रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है तो बेशक जब आपने अपना पंजीकरण कराया उस टाइम पे आपने किसी ना किसी को अपना नॉमिनी चुना ही होगा । तो इस सिनेरियो में यदि आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपकी पेंशन की रक़म को आपकी नॉमिनी को रिटर्न कर दी जाती है ।

मगर आपके नॉमिनी के पास ये भी विकल्प मौजूद होता है कि अगर वह उस योजना को कंटिन्यू रखना चाहे तो रख सकती है या रख सकता है और बाक़ी रह गये किस्त को भर कर आजीवन पेंशन प्राप्त कर सकती है या कर सकता है ।

यह तो होगे की अगर खटाधारक की मृत्यु 60 साल से पहले यानी बीच में हो जाती है तो मगर क्या होगा जब खटाधारक की मृत्यु 60 साल के पश्चात हो जाये उस केस में क्या होगा वह पेंशन की रक़म किस को मिलेगा आप के मन में भी ये सवाल ज़रूर आया होगा ।

तो आप सब बिलकुल भी टेंशन मत करे मैं आपके इस प्रश्न का भी जवाब ले कर आया हूँ बस आपको करना क्या है की आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना है बाक़ी आपको सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।

60 साल से पहले या बीच में मृत्यु हो जाने पर

दोस्तों जैसा के मैंने आपको पहले ही बता दिया है के अगर अटल पेंशन योजना खाता धारक की मृत्यु बीच में ही हो जाती है तो उस संदर्भ में नॉमिनी को पूरा पैसा लौटा दिया जाता है जिसे आपने चुना है ।

अगर आपकी नॉमिनी अटल पेंशन योजना को चालू रखना चाहे तो रख सकता है और वह इस योजना का लाभ आनेवाले दिनों में ले सकता है और हर महीने आपने जितना रक़म तय किया है पेंशन का उतना हर महीने प्राप्त कर सकता है ।

यह पर गौर तलब करनेवाली बात ये है कि खाता धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बाक़ी रहे किस्त को टाइम से भरना होगा जब तक 60 वर्ष पूरे ना हो जाये तभी आप इस योजना के पेंशन रक़म को प्राप्त कर पायेंगे ।

ये तो रहा खाता धारक की मृत्यु बीच में हो जाने पर अब आइए आगे जानते है कि खाता धारक की मृत्यु 60 साल के बाद होने पर क्या होगा । नॉमिनी को पैसा मिलेगा या नहीं और अगर मिलेगा तो कितना मिलेगा चलिए जानते है ।

60 साल के बाद मृत्यु हो जाने पर

दोस्तों अगर अटल पेंशन योजना खाता धारक की मृत्यु 60 साल पूरा होने के बाद होती है तो इस केस में ज़िंदगी भर जब तक उसकी नॉमिनी पति या पत्नी ज़िंदा है तब तक उसको इस योजना के तहत पायी जाने वाली पेंशन कि रक़म उसके खाते में आते रहेंगे । जिसकी मदद से वह अपनी बची हुई ज़िंदगी को आसानी से बिता सकते है ।

आपको बतादे के आपने जितनी पेंशन रक़म की किस्त भारी होगी उतनी ही पेंशन रक़म आपकी नॉमिनी को मिलेगी ।

खाता धारक और नॉमिनी के मृत्यु के बाद क्या होगा

अगर दुर्भाग्यवश खाता धारक और नॉमिनी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो देखिए इस विषय में फ़िलहाल तो कोई भी जानकारी सामने नहीं आयी है मगर जैसे ही कोई अपडेट आती है तो आपको सबसे पहले यह सूचित किया जाएगा ।

अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 . अटल पेंशन योजना की शुरुआत कब हुई ?

अटल पेंशन योजना की शुरुवात 2015 में हुई थी ।

2. किस आयु समूह के लोग अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं ?

अटल पेंशन योजना में भारत का कोई भी नागरिक जिनका उम्र 18 से 40 वर्ष है वे इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

3. अटल पेंशन योजना कितने साल तक जमा करना पड़ता है ?

आपके जानकारी के लिये बता दें के अटल पेंशन योजना में आपको मिनिमम 20 साल तक पेंशन की किस्त को जमा करना पड़ता है ।

अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर – सारांश

दोस्तों आज के इस रेटिकल में आपने जाना अटल पेंशन योजना मृत्यु होने पर क्या होता है और आपके पैसों के साथ क्या किया जाता है उम्मीद है आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा ।

अगर आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए जो भी ये चीजो के बारे में जानना चाहते है उनके साथ और अगर आप के पास कोई जिज्ञशा है तो आप मेरे से कमेंट सेक्शन के ज़रिए पूछ सकते है धन्यवाद ।

अन्य भी पढ़े :-

होमपेजक्लिक हेयर
टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करेक्लिक हेयर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top