मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना 2023 – 90 लाख से अधिक लोगो को मिलेगा 5 लाख की बीमा कवरेज

दोस्तों अगर आप यूपी के रहनेवाले है तो आप को पता होना चाहिए के यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी ने Mukhyamantri Suksham Udhyami Durghatna Bima Yojana मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना की शुरुआत कर दी है ।

UP CM Micro Entrepreneur Accident Insurance Scheme के तहत अटर परदेश के 90 लाख से अधिक छोटे ब्यवसायी को इस योजना के तहत रू 5 लाख का बीमा कवरेज की रक़म दिया जाएगा जिससे कि वह अपना इलाज शुरुआती के दिनों में करा सके और अपनी सेहत के लिए किसी दूसरे पाए डिपेंडेंट ना रहे ।

इस योजना के तहत अगर लघु व्यवसायी की दुर्घटना किसी कारण बस हो जाती है और उसकी देहांत या फिर विकलांग हो जाता है तो उन्हें इस बीमा योजना के तहत राज्य सरकार के तरफ़ से 5 लाख तक का रक़म दिया जाता है जिसके लिये आपको अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा ।

दोस्तों अगर आप यू पी के रहनेवाले है और इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारी को प्राप्त करना चाहते है और इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त करना छाते है तो आपको हमारे आया लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा जिससे के आपको पीटीए चल सके के कैसे आप मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना में आवेदन कर सकते है और इस का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना UP

Table of Contents

दोस्तों MSUDBY 2023 इस योजना को उत्तर परदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा बीते 21 अगस्त 2023 को शुरू किया गया जिसके तहत राज्य के छोटे बिज़नेस मैन और छोटे छोटे कारोबारी को किसी दुर्घटना होने पर रू 5 लाख तक का बीमा कवर कड़ी जाती है और यह पैसा उन्हें प्रदान कड़ी जाती है ।

इस योजना को आनेवाले अगले 5 साल के लिए लागू किया जा रहा है जिसके माध्यम से लघु व्यापारियो की काफ़ी मदद कड़ी जाएगी और उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करी जाएगी जो कि आर्थिक रूप मे होगी । इस योजना के ज़रिए उत्तर प्रदेश सरकार ने लघु ब्यापारी को सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश करी गई है जिससे के उन्हें सरकार पर भरोसा और विस्वास हो जाये के उत्तर परदेश सरकार उनके साथ है और उनके बारेमे फ़िक्रमंद भी है ।

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आप इस योजना के लिए यदि पात्र है तो यदि आप कही दुर्घटना का सिकार हो जाते है और उस दुर्घटना में आप यदि विकलांग या फिर यदि आपकी मृत्यु हो जाती है तो up सरकार के तरफ़ से आपको 5 लाख का बीमा की रक़म आपके परिवार को दिया जाएगा मगर इस रक़म को प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर ख़ुद को रजिस्टर्ड करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना में दी जानेवाली 5 लाख डीबीटी के ज़रिये लाभार्थी के बैंक आकाउंट में डाल दिया जाता है बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ राज्य के 90 लाख से ज़्यादा लोगो को होगा और इस योजना में जिन्होंने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और साथ साथ पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन किया है उनको भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप को बता दे के इस योजना में आप ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों ही तरीको से इस योजना में आप अपना आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है परंतु इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते है जो कि उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी है और जिनकी उम्र 18 से 60 साल तक की है इसी के साथ जिनका भी एनुअल टर्न ओवर रू 40 लाख से कम है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे ।

UP Chief Minister Micro Entrepreneur Accident Insurance Scheme जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना
किस राज्य मेंउत्तर प्रदेश
किसके द्वाराउत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा
लाभ5 लाख की बीमा कवर
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के लघु कारोबारी तथा businessman
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफ़लाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी ही रियलीज़ होगी

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना मुख्य बिंदु

  • इस योजना को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है
  • इस योजना में राज्य के लघु कारोबारी को रू 5 लाख की बीमा का रक़म मिलेगा
  • इस योजना के तहत राज्य के 90 लाख लघु व्यापारी को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा
  • इस योजना को विश्व उद्यमिता के दिन शुरू किया गया
  • इस योजना में केवल राज्य के लघु व्यापारी ही हिस्सा ले सकेंगे
  • इस योजना का लाभ केवल रजिस्टर्ड लघु व्यापारी को ही मिलेगा
  • इस योजना में आप दोनों ही तरीको से अपना आवेदन कर सकते हो ऑफ़लाइन और आनलाइन
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको 1 साल के अंदर अपना पंजीकरण करना होगा
  • इस योजना में दुर्घटना होने के 1 महीने के अंदर आवेदन करना होगा
  • इस योजना का लाभ वह लोग ले सकते है जिनकी वार्षिक टर्न ओवर रू 40 लाख से कम है
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करनेवाला व्यक्ति की उम्र 18 से 60 साल की बीच होनी ज़रूरी है
  • इस योजना का लाभ किसी भी धर्म, समुदाये, जाती के लोगो को मिलेगा
  • इस योजना में ऐसी लोग जिन्होंने ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन करा हुआ है उनको भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ किसे मिलेगा

दोस्तों जैसा के हमने आपको बताया के इस योजना में उत्तर प्रदेश के लघु व्यापारी को इस योजना का लाभ मिलेगा जिसके तहत उनके दुर्घटना होने पर उनको राज्य सरकार के तरफ़ से रू 5 लाख की बीमा कि रक़म उनको या उनके परिवार को मिलेगा वैसे ही इस योजना का लाभ ऐसे लोग जिन्होंने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन करा हुआ है उनलोगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा और इसी के साथ ऐसे लघु व्यापारी जिनका पूँजी रू 5 करोड़ से कम है और उनका एनुअल टर्न ओवर रू 40 लाख से कम या 40 लाख तक का है उन्हें भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ।

आप को बता दे के इस योजना के तहत राज्य के 90 लाख उद्यमी लोगो को लाभ होगा जिन्होंने ने अपना पंजीकरण इस योजना के आधिकारी वेबसाइट पर कराया है और जिन्होंने ने केंद्र सरकार के उद्यमी पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे ।

Mukhyamantri Suksham Udhyami Durghatna Bima Yojana के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते है जो लोग इस योजना के लिए पात्र है और कौन से लोग है जो की इस योजना के लिए पात्र है इस कि जानकारी हमने आपको नीचे दिया हुआ है ।

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदक की उम्र 18 साल से 60 के बीच होनी चाहिए
  • इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदक रजिस्टर्ड होना चाहिए
  • आवेदक राज्य के लघु उद्यमी के लिस्ट में आना चाहिये
  • इस योजना के पोर्टल पर जीतने भी लागू उद्यमी है वह सब इस योजना के लिए पात्र माने गये है
  • आवेदक का आधार बैंक से लिंक होना चाहिए

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ( Required Documnets)

इस योजना में आवश्यक सभी काग़ज़ात की सूची हमने नीचे बताया हुआ है जिससे आपको पता चल जाएगा के कि इस योजना में आवेदन करने के दौरान आपको किन किन ज़रूर काग़ज़ात की आवश्यकता पड़ सकती है ।

  • आधार कार्ड जो की बैंक से लिंक होना चाहिए
  • स्थायी निवासी प्रमाणपत्र
  • उद्यम का विस्तृत विवरण
  • बैंक खाता विवरण
  • ऐक्टिव मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • उद्यम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर
  • मृत्यु के केस में मृत्यु प्रमाण पत्र
  • विकलांग के केस में विकलांग का प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

दोस्तों जैसा के हमने आपको ऊपर बताया हुआ है के इस योजना में आवेदन करने के दो तरीक़े है एक है ऑनलाइन और दूसरी है ऑफ़लाइन आप दोनों ही तरीको से इस योजना में अपना पंजीकरण करा सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

आप को बता दे के जैसा के हमने आपको बटे यह योजना हाल ही में शुरू किया गया है इसी लिये फ़िलहाल अभी उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ़ से कोई आधिकारी वेबसाइट या पोर्टल को लॉंच नहीं किया गया है इसी लिये हम आपको इस योजना की अस्धिकारिक वेबसाइट नहीं बता सकते है और इस योजना में आवेदन करने के प्रक्रिया तभी बता पायेंगे जब इस योजना का आधिकारिक वेबसाइट सरकार के तरफ़ से लॉंच होगी ।

इसी लिये आप से गुज़ारिश है के आप कुछ दिन प्रतीक्षा करे जैसे ही सरकार के तरफ़ से कोई अपडेट इस बारेमे आती है वैसे ही हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिए अपडेट कर देंगे जिसके लिए आपको समय समय पर हमारा यह आर्टिकल पढ़ते रहना होगा और यदि आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप से भी जुड़ सकते है ताकि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी अपडेट सबसे पहले प्राप्त हो सके टेलीग्राम ग्रुप का लिंक हमने नीचे दिया हुआ है जिस पर क्लिक करके आप हमने जुड़ सकते है ।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना Question FAQ

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना कब शुरू हुआ ?

यह योजना यूपी के सीएम योगी जी के द्वारा विश्व उद्यमिता के दिन यानी 21 अगस्त 2023 को शुरू किया गया

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना किस राज्य में शुरू हुआ ?

यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में लागू किया गया है ।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के फ़ायदे क्या है ?

इस योजना का मुख्य फ़ायदा ये है कि यदि आपने इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है और आप की दुर्घटना दुर्भाग्य बस हो जाती है तो यूएस केस में आपको इस योजना के तहत कड़ी जाने वाली बीमा कि 5 लाख की रक़म आपको या आपके परिवार के लोगो को दी जाती है ।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना में कितने लोगो को फ़ायदा होगा ?

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 90 लाख उद्यमी कारोबारी को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा ।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना में कितना पैसा मिलता है ?

इस योजना के तहत आवेदक की दुर्घटना होने पर रू 5 लाख का बीमा की रक़म उनको तथा उनके परिवार को दिया जाता है ।

मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इस योजना में ऐसे लोग जो यूपी के स्तहायी निवासी है और लघु कारोबार करते है वह लोग इस योजना में आवेदन कर सकते है ।

होम पेजयहाँ क्लिक करे
जॉइन टेलीग्रामयहाँ क्लिक करे

अन्य भी पढ़े :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top